scriptपरिवहन सुस्त पर पहली बार दो ट्रांसपोर्टरों का गिरफ्तारी वारंट जारी | piprya latest news in hindi | Patrika News

परिवहन सुस्त पर पहली बार दो ट्रांसपोर्टरों का गिरफ्तारी वारंट जारी

locationहोशंगाबादPublished: Apr 24, 2019 01:40:49 pm

Submitted by:

sandeep nayak

परिवहन सुस्त पर पहली बार दो ट्रांसपोर्टरों का गिरफ्तारी वारंट जारी

piprya latest news in hindi

परिवहन सुस्त पर पहली बार दो ट्रांसपोर्टरों का गिरफ्तारी वारंट जारी

पिपरिया। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में परिवहनकर्ता की लापरवाही के चलते किसान परेशान हैं। खरीदी केंद्र खाली नहीं होने से नई खरीदी प्रभावित हो रही है। परिवहनकर्ता को एसडीएम न्यायालय ने नोटिस जारी कर स्थिति में तत्काल सुधार लाने आदेशित किया था लेकिन इसका सकारात्मक परिणाम नहीं आया तो अब एसडीएम न्यायालय ने पुलिस के माध्यम से परिवहनकर्ता दो लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर बांड भरने निर्देशित किया है। परिवहन स्थिति दुरस्त नहीं होने पर बांड की राशि राजसात कर कोर्ट ठेकेदार को जेल भेजने की कार्रवाई भी प्रस्तावित कर सकता है।
हर साल की तरह इस साल भी समर्थन मूल्य खरीदी में गेहूं का परिवहन गति नहीं पकड़ पा रहा है जिससे न्यूसेंस की स्थिति निर्मित हो रही है। एसडीएम न्यायालय ने कुछ दिन पूर्व ठेकेदार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था लेकिन संतोषप्रद जवाब नहीं मिला। एसडीएम ने बताया कि गेहूं का उठाव नहीं होने से पब्लिक न्यूसेंस की स्थिति निर्मित नहीं होने दी जाएगी।
गेहूं परिवहनकर्ता सुनील माहेश्वरी भोपाल एवं रवि श्रीवास्तव पिपरिया के खिलाफ पुलिस के माध्यम से सीआरपीसी की धारा 133 के तहत गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। परिवहनकर्ता से पांच-पांच लाख रुपए का बांड पत्र भरवाया जाएगा। स्थिति में तत्काल सुधार नही होने पर बांड की राशि राजसात कर परिवहनकर्ता को जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी।

पहली बार जारी हुआ वारंट
समर्थन मूल्य गेहूं खरीदी में हर साल परिवहन की स्थिति खराब रहती है जिससे गेहूं खरीदी प्रभावित होती रही, किसान परेशान होते रहे और हड़ताल व जाम की स्थिति में खरीदी केंद्रों पर बनती रही। पहली बार जिले में परिवहन अनुबंध का सही पालन नहीं करने पर एसडीएम न्यायालय ने परिवहन एजेंसी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है जिससे हड़कंप की स्थिति है। इस कार्रवाई के बाद मंगलवार को गेहूं परिवहन में कुछ तेजी दिखाई दी है।
मात्र 40 फीसदी ही हुआ परिवहन
पिपरिया खरीदी केंद्रों पर अब तक करीब ढाई लाख क्विंटल गेहूं की खरीदी हो चुकी है। खरीदी के बाद गेहूं का परिवहन महज ४० फीसदी ही हो पाया है। केंद्रों पर गेहूं रखा है जिससे किसानों का गेहूं तौल नीलामी में परेशानी हो रही है। गर्मी में किसान परेशान हो रहा है। बनखेड़ी में करीब एक लाख क्विंटल खरीदी हो चुकी है यहां ६० फीसदी गेहूं परिवहन हो चुका है।
&परिवहनकर्ता दो लोगों को नोटिस जारी किया था जवाब संतोषप्रद नहीं मिलने पर दोनों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। पांच-पांच लाख के बंध पत्र भरवाएंगे। परिवहन स्थिति नहीं सुधरी तो राशि राजसात कर जेल भेजने की कार्रवाई होगी।
– मदन सिंह रघुवंशी, एसडीएम
सेमरी में मजदूरी भुगतान नहीं होने से दिनभर बंद रही खरीदी
सेमरी हरचंद. सरकारी खरीदी प्रारंभ होने से लेकर अब तक तौल कर्मियों को मजदूरी भुगतान नहीं होने से नाराज तौल कर्मियों ने मंगलवार को सुबह से ही हड़ताल कर दी एवं एक लिखित आवेदन मंडी सचिव को सौंपा है। ज्ञापन में उल्लेख है कि मजदूर 2 हफ्ते से अपनी मजदूरी भुगतान के लिए समितियों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन समितियों द्वारा एक-दो दिन का कहकर टाला जा रहा है। मामले में मंडी सचिव का कहना है कि तौल कर्मियों द्वारा समस्या से पहले अवगत कराया होता तो ऐसी स्थिति निर्मित नहीं होने दी जाती। आज ही लिखित आवेदन दिया है जिसकी सूचना हमने एसडीएम को दे दी है। हमने तोल कर्मियों से 2 दिन का समय मांगा है लेकिन तोल कर्मी बगैर भुगतान के तोलाई कार्य करने को करने को राजी नहीं हो रहे हैं। तुलाई कार्य बंद रहने से किसान दिनभर परेशान रहे।

तकनीकी गड़बड़ी से अटका 139 किसानों का लगभग साढ़े तीन करोड़ का भुगतान
सेमरी हरचंद. स्थानीय मंडी प्रांगण में सेवा सहकारी समिति गुलौन द्वारा खरीदी कार्य किया जा रहा है जहां तीन केंद्र बनाए गए हैं। इसमें खरीदी क्र. 1 के 139 किसानों का लगभग साढ़े तीन करोड़ का भुगतान तकनीकी गड़बड़ी के कारण अटका है। भुगतान नहीं मिलने से कुछ किसान शादी मुहूर्त को लेकर परेशान हैं। एक तरफ जहां कई किसानों के यहां शादी-विवाह निकल आए हैं। जिनकी खरीदी के लिए उन्हें साहूकारों के चक्कर काटना पड़ रहा है। सहकारी समिति के कर्मचारियों के अनुसार ऑनलाइन एपीओ में स्थान मंडी इटारसी समिति गुलोन उपार्जन केंद्र सोनतलाई बताया जा रहा है जिस कारण से किसानों का भुगतान नहीं हो पा रहा है जबकि खरीदी क्र. 2 एवं 3 का भुगतान सुचारू रूप से चल रहा है इसके सुधार के लिए हमने हमारे उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है जल्द से जल्द निराकरण कर लिया जाएगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो