पहले के पौधे बने मवेशियों का आहार, अब नए रोपने की तैयारी

पहले के पौधे बने मवेशियों का आहार, अब नए रोपने की तैयारी

sandeep nayak | Publish: Apr, 17 2018 06:38:48 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

नर्मदा तट पर कमिशनर ने विद्यार्थियों से कराया भूमि पूजन

पिपरिया/पचमढ़ी। गत वर्ष पौधरोपण के बाद अब फिर से रिपेयरिंग जोन में पौधरोपण अभियान की तैयारियां शुरू हो गई हैं। वह भी ऐसे समय जब सबको पता है कि पिछले साल रोपे गए पौधों में से अधिकतर मवेशियों की भूख का शिकार हो चुके हैं।
नर्मदापुरम कमिश्नर ने मंगलवार को सांडिया नर्मदा तट का दौरा कर स्कूली विद्यार्थियों से संवाद कर पौधे लगाने तार फेंसिंग के लिए भूमि पूजन कराया और विद्यार्थियों को नदी, पौधे, पर्यावरण पर विस्तार से चर्चा कर उन्हें यह जवाबदारी सम्हालने तैयार किया।

नर्मदापुरम संभागायुक्त उमाकांत उमराव मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर सांडिया नर्मदा नदी पहुंचे। पिछले साल रोपे गए पौधे के स्थान देखे बचे पौधो की समीक्षा की। कमिशनर ने इस साल पौधों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूली विद्यार्थियों को इस अभियान से जोड़ दिया। रिपेयरिंग जोन किनारे सरकारी भूमि पर पौध रोपण से पूर्व कमिशनर ने यहां तार फेंसिंग कराई वही दिव्य ज्योति स्कूल,सरकारी स्कूल के बच्चों को आमंत्रित कर उनसे तार फेंसिंग का भूमि पूजन कराया। कमिशनर ने छात्रा कल्याणी पांडे के रुफ वाटर हर्वोस्टिंग के सवाल पर कहा इसकी अपेक्षा खुली जमीन पर तलाब बनाना ज्यादा बेहतर है एक तालाब से दो हजार हैक्टेयर भूमि सिंचित हो सकती है। विद्यार्थियों के अन्य सवालों के जवाब भी कमिशनर ने दिए। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी को अभियान के संदर्भ मेंआवश्यक जवाबदारी सौंपी।

नई पीढ़ी को सौंपी जवाबदारी
कमिशनर ने नर्मदा किनारे ही बच्चों की पाठशाला लगाई और उनसे जल,जंगल,जमीन के संबंध में विस्तार से चर्चा की। कमिशनर ने विद्यार्थियों से कहा हमारी पीढ़ी प्राकृति संसाधानों को बचाने कुछ नही किया जिसके चलते आज जल स्त्रोत सूखे पड़े है आने वाले वर्षो में जल की त्राही त्राही मचेगी। स्कूली विद्यार्थियों को कमिशनर ने यह जवाबदारी सौंपी की पौध रोपण उनके संरक्षण में तार फेंसिंग में कराया जा रहा है उनकी सुरक्षा का महत्व समझे और नर्मद नदी के संबद्र्धन में अपनी भूमिका का निर्वाह करे। विद्यार्थियों ने कमिशनर की समझाईपर कर्तव्य निर्वाह करने सहमति जताई।

विधायक ने मछवासा नदी श्रमदान दिखाना चाहा लेकिन कमिशनर नही रुके
कमिशनर के होशंगाबाद जाते समय पासा मछवासा नदी में चल रहे श्रमदान से अवगत कराने विधायक ठाकुर दास नागवंशी ने कमिशनर से नदी का अवलोकन करने निवेदन किया लेकिन कमिशनर ने कहा नो कमेंटस और आगे निकल गए। इस मौके पर मंडी अध्यक्ष दिनेश पटेल सहित सेवाभावी समितियों के सदस्य मौजूद रहे। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी का कहना था कि कोर्ट होने की वजह से देर होने के कारण कमिशनर साहब नही रुके। शहर में यह चर्चा का विषय रहा कि पौध रोपण,नदी बचाने जनभागीदारी के प्रशासन प्रयास कर रहा है लेकिन एक जनभागीदारी से चल रहे कार्य को दो मिनिट रुक कर देखना भी उचित नही समझा।

Ad Block is Banned