scriptप्लास्टिक के कप में चाय पीने से गर्भवती महिलाओं को हो सकती है यह बड़ी समस्या | plastik ke cup me chay pine se Pregnant women ko ho sakti hai samashya | Patrika News

प्लास्टिक के कप में चाय पीने से गर्भवती महिलाओं को हो सकती है यह बड़ी समस्या

locationहोशंगाबादPublished: Dec 15, 2019 01:06:31 pm

Submitted by:

poonam soni

चाय की दीवानगी ऐसी की हर दिन 10 लाख रूपए की चाय की चुस्कियां ले जाते है लोग

प्लास्टिक के कप में चाय पीने से गर्भवती महिलाओं को हो सकती है यह बड़ी समस्या

प्लास्टिक के कप में चाय पीने से गर्भवती महिलाओं को हो सकती है यह बड़ी समस्या

होशंगाबाद। आज नेशनल टी डे है। यानि चाय प्रेमियों का दिन। कहते हैं कि भारतीयों को चाय पीना अंगेजों ने ही सिकाया था, लेकिन अब चाय की दीवानगी अंग्रेजों से ज्यादा भारत के लोगों में दिखाई देती है। शहर की गली-चौराहों, होटलों, ढाबों में आपको लोग चाय की चुस्कियां लेते दिख जाएंगे। सुबह-शाम, दोपहर, लोग दोस्तों के साथ चाय पीते दिखाई देते हैं। यहां तक की लोगो की दिन की शुरूआत चाय की चुस्कियों के साथ ही होती है। होशंगाबाद शहर की बात करें तो छोटी- बड़ी 200 से अधिक चाय की दुकाने हैं। लोग बड़े चाव से दोस्तों, परिचितों के साथ चाय पीने निकल जाते हैं। चाय प्रेमियों का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि घरों, दुकानों, होटलों में शहर के लोग प्रतिदिन करीब 10 लाख रूपए की चाय गटक जाते हैं। बाजार में कई ब्रांडों की चाय पत्ती बेची जाती है। इसके अलावा असम, दार्जीलिग और कोलकाता की छोटे-बड़े दानों की पत्ती की मांग भी है।

चाय सुट्टा बार के दीवाने यंगस्टर्स
शहर में अनेकों जगहों पर चाय के लिए लाइनें लगतीं हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से शहर के यंगस्टर्स चाय सुट्टा बार के ज्यादा दीवाने हो गए है। युवक सौरभ बतातें है कि आजकल युवकों में चाय का ज्यादा चसका है। इसमें कई सारी वैरायटी मिलती है। जैसे चॉकलेटी चाय, जिंजर टी, इलायची, लॉग टी, कुल्लड टी, तंदूरी टी जैसी कई सारी फ्लेवर में चाय मिलती है। इसलिए लोग इसे ज्यादा पसंद करने लगे हैं।
चाय के कुछ फायदे
-चाय में टैनिन व कैफीन होता है जो शरीर में फुर्ती देता है।
-एल थिएनाइन अमीनो एसिड दिमाग को अलर्ट रखता है।
-चाय में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।
-लेमन टी से एंटी ऑक्सिडेंट को बॉडी एब्जॉर्ब कर लेती है।
चाय की लत डाल सकती है पेरशानी में
-एसीडिटी
-आयरन एब्जॉर्ब करने की छमता में कमी।
-चाय में कैफीन की लत लगने की संभावना।
-भूख मरना।
-वजन कम होना।
-पेट की समस्या बनी रहना।
-एसिडिटी होने पर हार्ट बर्न की समस्या पैदा हो सकती है।
प्लास्टिक के कप में चाय पीने के घातक परिणाम हो सकते हैं
डॉक्टर का कहना है कि प्लास्टिक के कप में गर्म चाय पीने से मेट्रो सेमिन, बिस्फिनोल ए और बर्ड इथाइल डेक्सिन नामक केमिकल शरीर में पहुंच जाते हैं। यह कैमीकल शरीर में घातक असर डालते हैं और कैंसर तक के चांस बढ़ जाते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए यह बढ़ा खतरा हो सकता है। लोगों की समझने की शक्ति भी छींण हो सकती है। केमिकल से हार्मोनल इनबेलेंस के कारण अल्सर, लीवर, किडनी से संबंधित बीमारियां भी बढ़ जाती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो