scriptपीएम आवास योजना…एक एसडीएम ने किया सत्यापन अब दूसरे ने इसलिए रोक दी फाइल | PM Housing Scheme in hoshangabad | Patrika News

पीएम आवास योजना…एक एसडीएम ने किया सत्यापन अब दूसरे ने इसलिए रोक दी फाइल

locationहोशंगाबादPublished: Nov 12, 2019 01:37:39 pm

Submitted by:

sandeep nayak

पीएम आवास योजना के तहत 580 हितग्राहियों की सूची को प्रशासन से नहीं मिल पा रही हरी झंडी

पीएम आवास योजना...एक एसडीएम ने किया सत्यापन अब दूसरे ने इसलिए रोक दी फाइल

पीएम आवास योजना…एक एसडीएम ने किया सत्यापन अब दूसरे ने इसलिए रोक दी फाइल

होशंगाबाद/नगर पालिका में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 580 हितग्राहियों की सूची को प्रशासन की हरी झंडी नहीं मिल पा रही है। पूर्व एसडीएम आरएस वघेल ने सूची का सत्यापन किया लेकिन अब नए एसडीएम आदित्य रिछारिया सत्यापन की बात कह रहे हैं। सोमवार को हितग्राहियों की परेशानी लेकर पार्षद एसडीएम रिछारिया से मिले हालांकि एसडीएम पार्षदों को सत्यापन पूरा होने के संबंध में कोई आश्वासन नहीं दे पाए। प्रशासनिक व्यवस्था के तहत हितग्राहियों को योजना का लाभ मिलने में देरी हो रही है। राजस्व समिति सभापति अजय रतनानी, पार्षद दीपू पालीवाल, लोकेश गोगले, प्रवीण यादव, पवन पटेल, जितेन्द्र तिवारी, अतुल भंडारी, दीपिका राठौर, जितेन्द्र तिवारी सहित अन्य पार्षद एसडीएम रिछारिया से मिले।
सत्यापन की स्वीकृति के बाद राशि में होगी देरी
प्रशासनिक स्वीकृति के बाद योजना के तहत बजट का प्रस्ताव भेजा जाएगा। केन्द्र सरकार से बजट स्वीकृत होने और हितग्राहियों को पहली किश्त मिलने में भी समय लगेगा। सूची के सत्यापन के लिए राजस्व विभाग के आरआई ने नपा में डेढ़ माह तक सत्यापन कर रिपोर्ट तैयार की। अब सूची का सत्यापन होने की वजह से देरी हो रही है।
जनवरी में खत्म हो जाएगा पार्षदों का कार्यकाल
मार्च-अपै्रल में निकाय चुनाव होना है एेसे में पार्षदों का कार्यकाल जनवरी में खत्म हो जाएगा। अब पार्षद भी चाह रहे हैं कि चुनाव के पहले योजना के तहत कम से कम एक किश्त हितग्राहियों को मिल जाए। यदि पार्षद एेसा कर पाते हैं तो आगामी निकाय चुनाव में उन्हें लाभ होगा। यदि कार्यकाल खत्म होने तक यदि वे एेसा नहीं करवा पाते हैं तो विपक्षी पार्षद इसका राजनीतिक फायदा उठा सकते हैं।
इनका कहना है
सत्यापन के बाद फाइनल सूची प्राप्त नहीं हुई है। सूची प्राप्त होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
पीके सिंह, सीएमओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो