script

हाइरिस्क गर्भवती महिलाओं के लिए मिलेगी ‘आपकी सखी’ की मदद, जानें क्या है

locationहोशंगाबादPublished: Sep 06, 2018 11:46:41 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

जिले के इटारसी में बनाया है कॉल सेंटर

pregnanat

High Risk Monitoring Pregnant Women

इटारसी. जिले में कुपोषण से लडऩे के लिए अभिनव प्रयोग किया जा रहा है। यह पहली बार है जब गर्भ से ही शिशुओं की सेहत सुधार का बीड़ा उठाया गया है। इसके लिए जिले के गर्भवती महिलाओं का डाटा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से कलेक्ट कराया गया। इनमें चिन्हित हाई रिस्क दो हजार गर्भवती महिलाओं की मॉनीटरिंग ‘आपकी सखीÓ कर रहीं है। नर्मदांचल वेलफेयर सोसायटी द्वारा महिला सशक्तिकरण के तहत ‘आपकी सखीÓ कॉल सेंटर का इटारसी में स्थापित किया गया है। जिसके माध्यम से जिला प्रशासन हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की मॉनीटरिंग कर रहा है।
ऐसे करती है ‘आपकी सखीÓ काम
– आपकी सखी ने जिले भर की गर्भवती महिलाओं का पूरा डाटा बेस तैयार किया है। जिसमें नाम, पता, कामकाज सहित पारिवारिक जानकारी मौजूद है। इसके अलावा उनके आसपास के आंगनबाड़ी केंद्र, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का मोबाइल नंबर भी मौजूद है।
– गर्भवती महिलाओं से सीधे फोन पर बात करके, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बातचीत करके उनकी मॉनीटरिंग की जा रही है। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की सेहत की जांच के लिए लगातार डाक्टर संपर्क में है। डाक्टर समय पर पहुंच रहे हैं या नहीं इसकी मॉनीटरिंग भी ‘आपकी सखीÓ कर रही है। गौरतलब है कि हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं पर प्रशासन कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। ऐसे में जिले में एक मात्र आपकी सखी जैसे महत्वपूर्ण सेंटर पर हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की निगरानी की जा रही है। उनके खानपान, पोषण सहित सेहत से जुड़ी अन्य बातों पर विशेष नजर रखी जा रही है। वैसे भी पहले इनकी निगरानी को लेकर अनदेखी की बातें सामने आ चुकी है।
महिलाओं की हो रही काउंसलिंग – आपकी सखी कॉल सेंटर की प्रभारी शालिनी यादव ने बताया कि महिलाओं के खानपान, दवाइयों, प्रसव के दौरान अस्पताल लाने व ले जाने के लिए एंबुलेंस, प्रसव के बाद बच्चे की मॉनीटरिंग का काम किया जा रहा है। हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की काउंसलिंग करके सामान्य की श्रेणी में लाने का प्रयास किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो