चुनाव के मद्देनजर : आठ महीने में 27 गुंडों पर हुई कार्रवाई, 14 को किया जिला बदर

चुनाव के मद्देनजर  : आठ महीने में 27 गुंडों पर हुई कार्रवाई, 14 को किया जिला बदर

govind chouhan | Publish: Sep, 02 2018 06:54:55 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

चुनाव के मद्देनजर शांतिपूर्ण मतदान एवं लोगों की सुरक्षा के लिए जिले में पुलिस ने गुंडे-बदमाशों की धरपकड़ का अभियान

होशंगाबाद. आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शांतिपूर्ण मतदान एवं लोगों की सुरक्षा के लिए जिले में पुलिस ने गुंडे-बदमाशों की धरपकड़ का अभियान चला रखा है। अब तक जिले में 27 गुंडों को दबोचकर इनके खिलाफ प्रकरण बनाए हैं। इसी तरह 14 हिस्ट्रीशीटरों के जिला बदर के प्रकरण बनाकर कलेक्टे्रट कोर्ट में प्रस्तुत किए हैं।

105 अवैध हथियार किए गए जब्त
जिले में जारी विशेष अभियान के अंतर्गत 105 अवैध हथियार जब्त कर आम्र्स एक्ट की कार्रवाई हो चुकी है। 17 लाइसेंसी हथियारों को जमा कराया गया है। 620 हथियारों का वैरीफिकेशन किया जा चुका है। एसपी ने बताया कि किसी भी स्थिति में अवैध हथियार लेकर घूमने व लोगों को डराने-धमकाने वाले बदमाशों को बख्शा नहीं जाएगा।
चैकिंग में ५० लाख की वसूली: जिले में वाहनों की चैकिंग भी लगातार जारी है। इसमें टै्रफिक व मोटरव्हीकल एक्ट का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों-मालिकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है। इसमें वाहनों से हूटर, सायरन, प्रेशर हार्न, नंबर प्लेट में से नेम प्लेट हटाए जा रहे हैं। अब तक ऐसे वाहनों के चालकों से 50 लाख 65 हजार 300 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की जा चुकी है।

11128 असामाजिक तत्वों को दबोचा
एसपी अरविंद सक्सेना ने बताया कि जिले के सभी 16 थानों के प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों के गुंडे-बदमाशों की कुंडली बनाकर उनकी धरपकड़ कर जेल भेजने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। जनवरी 2018 से अब तक असामाजिक तत्वों सहित अन्य अपराधों में लिप्त पाए गए 11 हजार 128 आरोपियों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जा चुकी है। बांड ओवर के मामले में 9 हजार 563 अपराधियों पर कार्रवाई की ग गई है। अब तक जिले में 27 गुंडे-बदमाशों पर गुंडा एक्ट के प्रकरण बनाए जा चुके हैं। 14 बदमाशों को जिला बदर किए जाने प्रकरण कलेक्टे्रट कोर्ट भेजे गए हैं।

चुनाव मोड में आई पुलिस
उल्लेखनीय है कि एक दिन पूर्व पिपरिया पहुंचे आईजी केसी जैन ने थाना निरीक्षण के दौरान आगामी विधान सभा तैयारियों को लेकर आईजी ने कह था कि निष्पक्ष, भयमुक्त मतदान पुलिस की प्राथमिकता होगी, अफवाहें फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। चुनाव शांतिपूर्ण कराना पुलिस का लक्ष्य है। पुलिस पूरी तरह अब चुनावी मोड में आ चुकी है। विधान सभा चुनाव से पूर्व असामाजिक तत्व, गुंडे बदमाशों को चिन्हित कर जिला बदर की कार्रवाई प्रस्तावित होगी। उन्होंने कहा चुनाव से पूर्व जिले की सीमाओं और वैकल्पिक मार्गों की निगरानी के लिए अंतर जिला और अंतर स्टेट विभागीय अधिकारियों की बैठक कर प्लान तैयार किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned