scriptसरकारी अस्पताल में दवा पिलाकर शुरू किया पोलियो अभियान | Polio campaign | Patrika News

सरकारी अस्पताल में दवा पिलाकर शुरू किया पोलियो अभियान

locationहरदाPublished: Jan 20, 2020 06:03:51 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

पंद्रह हजार बच्चों को पिलाई जाएगी पोलिया की दवा

Polio campaign

patrika News

इटारसी. पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण रविवार शुरू किया गया। सरकारी अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर इसकी शुरुआत की गई।
पोलियो को जड़ से समाप्त करने के उद्वेश्य से समय-समय पर पोलियो अभियान चालाया जाता है। इसी के तहत शून्य से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई पिलाई जा रही है। इसी के तहत वर्ष 2020 के प्रथम चरण में रविवार 19 जनवरी को पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया है। इस अवसर पर अस्पताल अधीक्षक डॉ एके शिवानी, नोडल अधिकारी डॉ आरके चौधरी, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ एनएल हेडा, शिशु विशेषज्ञ डॉ रवीन्द्र गुप्ता, स्वास्थ्य विभाग में प्रभारी मंत्री के प्रतिनिधि संजय मिहानी, कांग्रेस प्रवक्ता
राजकुमार उपाध्याय, विधायक प्रतिनिधि भरत वर्मा मौजूद थे। इस अवसर पर उपस्थित पदाधिकारियों ने नवजात बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई।
इस अवसर पर उपस्थित अस्पताल अधीक्षक डॉ शिवानी ने कहा कि इस बार पंद्रह हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि बच्चों को पोलियों की दवा जरूर पिलाए ताकि बच्चे को पोलियो से
बचाया जा सके।
तीन दिन में डेढ़ लाख बच्चों को पिलाएंगे पल्स पोलियो, पहले दिन आधा लक्ष्य
होशंगाबाद. तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का रविवार को शुभारंभ हुआ। जिले में अभियान के तहत शून्य से 5 वर्ष तक के 1 लाख 51 हजार 58 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें से पहले दिन रविवार को ही आधा लक्ष्य पूरा करने का अनुमान लगाया गया है। सुबह 8 से शाम 5 बजे तक बच्चों को पोलियो दवा पिलाई गई। पालियो कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए 1 हजार 464 बूथ, 37 ट्रांजिट और 18 मोबाइल टीम बनाई गई है।
जिला अस्पताल में कपिल फौजदार, राजेश तिवारी, सीएमएचओ डा. दिनेश कौशल, सीएस डा. रविन्द्र गंगराडे ने बच्चों को पोलियो दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। सीएमएचओ ने विगत वर्षों में पल्स पोलियो अभियान के लिए जो सहयोग प्राप्त हुआ था, वैसा ही सहयोग इस बार भी अभियान को सफल बनाने के लिए देने की अपील की है। अभियान के दूसरे दिन 20 जनवरी सोमवार और तीसरे दिन मंगलवार 21 जनवरी को घर-घर जाकर छुटे बच्चों को स्वास्थ्यकर्मी दवा पिलाएंगे। इसके अलावा मोबाइल टीम दूरस्थ क्षेत्र जैसे ईट भट्टे, निर्माण स्थल, घुमंतु आबादी, क्रेशर, स्लम एरिया को कवर करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो