Positive Thinking Quotes पॉजीटिव थिंकिंग बढ़ाने के आसान उपाए

बच्चों में सकारात्मक सोच पैदा करने सैकड़ों बच्चों को एक साथ कराते हैं अभ्यास

होशंगाबाद। सफलता प्राप्त करने के लिए सकारात्मक सोच जरूरी है। सकारात्मक सोच बनाने के लिए कोई मोटीवेशनल वीडियो देखता है तो कोई स्पीच सुनना पसंद करता है। शहर में भी ऐसा ही एक प्रयास किया जाता है जहां सप्ताह में एक दिन सैकड़ों की संख्या में बच्चे एकत्र होते हैं। जहां बच्चों को छोटी सी उम्र में उनकी झिझक दूर करने के प्रयास किए जाते हैं।

रविवार को लगती है क्लास
अबेकस क्लास के संचालक सतीश बिल्लौरे प्रति रविवार दो घंटे एकाग्र मन और सेल्फ कांफिडेंश, प्रोजेंटेशन स्किल डेवलेपमेंट जैसी छोटी छोटी एक्टीविटी सैकड़ों बच्चों के लिए एक साथ कराते हैं। ताकि बच्चों के अंदर आने वाली नकारात्मक सोच को खत्म्म किया जाता है। वे पांच साल से अबेकस क्लास से जोड़कर बच्चों में मेमोरी, प्रेजेंटेशन और सर्जनात्मकता सेल्फ कॉफिडेंस को बढ़ावा दे रहे हैं। इसमें बच्चों को एक्टिीवीटी कराकर बच्चों को जीतने की आदत और हार पर मनोबल न गिराना सिखाते हैं। उनकी क्लास में ६ से १५ साल तक के बच्चे हैं। 01 बच्चा गीनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकाड्र एवं 20 बच्चे स्टेट लेवल पर अपना प्रदर्शन कर चुके हैं।

 

11 साल से संवार रहे झुग्गी के बच्चों का भविष्य
शहर में संचालित भविष्य निशक्त विद्यालय में 11 साल के दौरान कई बच्चों को झुग्गी बस्ती से उठाकर आज सफल इंसान बनाया गया है। ये बच्चे सरकारी नौकरी तो कहीं डांस काम्पटीशन में अपना जौहर दिखा रहे हैं। निशक्त विद्यालय को पिछले कई सालों से अध्यक्ष योगेश शर्मा और सचिव आफरोज खान संचालित कर रहे हैं। योगेश शर्मा ने इसे सकारात्मकता की सोच के साथ ही शुरू किया था। संस्था में रह रहे चिरोजीं और राहुल शर्मा को झुग्गी बस्ती के नशे की लत से बाहर निकालकर एक सफल व्यक्ति बनाया।

पॉजीटिव थिंकिंग बढ़ाने के उपाए
- हमेशा अच्छा सोचें
- सुबह की शुरूआत पूजा के साथ करें
- रात को सोने से पहले भगवान का स्मरण करें, कोई भी नकारात्मक विचार मन में ना रखें।
- जहां तक को दिन में कुछ समय छोटे बच्चों के साथ खेल-कूद में जरूर विताएं

sandeep nayak
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned