scriptफर्जी गरीब बनकर राशन लेने वालों की अब खेर नहीं, अगर आप भी लेते है ऐसे राशन तो पढ़ ले पूरी खबर | Preparations to ban those taking government Ration Shop | Patrika News

फर्जी गरीब बनकर राशन लेने वालों की अब खेर नहीं, अगर आप भी लेते है ऐसे राशन तो पढ़ ले पूरी खबर

locationहोशंगाबादPublished: Aug 30, 2019 11:47:33 am

Submitted by:

poonam soni

– सांठगांठ कर पर्ची बनवाकर सरकारी राशन लेने वालों पर रोक लगाने की तैयारी
– दो महीने तक चलेगी विभाग की जांच प्रक्रिया

फर्जी गरीब बनकर राशन लेने वालों की अब खेर नहीं, अगर आप भी लेते है ऐसे राशन तो पढ़ ले पूरी खबर

फर्जी गरीब बनकर राशन लेने वालों की अब खेर नहीं, अगर आप भी लेते है ऐसे राशन तो पढ़ ले पूरी खबर

होशंगाबाद. अब फर्जी गरीब बनकर शासकीय राशन दुकानों से राशन लेने वाले अपात्र लोगों को चिन्हित करने अभियान शुरू करने की खाद्य विभाग ने तैयारी कर ली है। विभाग का मानना है कि बड़ी संख्या में अपात्र लोग हर माह राशन ले रहे हैं। इन लोगों ने सांठगांठ कर पात्रता पर्ची बनवा ली हैं। इनकी पहचान के लिए विभाग संभाग के 5 लाख से ज्यादा पात्रता पर्चाधारकों के घर-घर जाकर जांच करेगा। इसके लिए टीमें बनकर तैयार हैं। पात्र नहीं होने के बाद भी लंबे समय से राशन दुकानों से राशन का उठाव करने वाले पर्चीधारकों का सच जल्द ही विभाग के सामने आ जाएगा। एेसे अपात्र हितग्राहियों की सूची तैयार करने के बाद विभाग उनका नाम खाद्य विभाग की सूची से काटेगा। यह प्रकिया दो माह तक चलेगी।
read this news…

राशन दुकानों की मैपिंग पूरी, अब निगरानी होगी आसान

जिले में 1.78 लाख पात्रता पर्चीधारक

विभाग के अनुसार होशंगाबाद जिले में एक लाख 78 हजार पात्रता पर्चीधारक हैं। यह 25 अलग-अलग श्रेणियों के हैं। इनमें से करीब 1 लाख 20 हजार पात्रता पर्चीधारक बीपीएल कैटेगिरी, करीब 18 हजार अंत्योदय और करीब 40 हजार अन्य श्रेणी के हैं। यह हर माह करीब 600 मीट्रिक टन अनाज का उठाव करते हैं।
राशन दुकानें बनेंगी जनरल स्टोर्स, जानें क्या होगा फायदा

संभाग में सितंबर से पात्रता पर्चीधारकों की घर-घर जाकर जांच का काम चालू होगा। संभाग में 5 लाख से ज्यादा पर्चीधारक होंगे जिनकी जांच की जाएगी। जांच के बाद जो अपात्र परिवार सामने आएंगे उनका नाम हटाया जाएगा।
विनोद चौहान, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक होशंगाबाद
ऐसे रखेंगे निगरानी…
200 परिवारों पर एक दल
खा द्य विभाग इस काम के लिए 200 परिवारों की एक यूनिट बनाएगा। उस यूनिट पर 2 सदस्यीय एक दल रखा जाएगा। दल में खाद्य निरीक्षक के साथ एक अन्य कर्मचारी को रखा जाएगा। यह टीम पात्रता पर्चीधारक के घर जाकर सदस्यों की जानकारी क्रास चेक करेगी और अपात्र परिवारों की सूची तैयार करेगी।
संभाग की स्थिति
जिला- हरदा
पात्रता पर्चीधारक परिवार करीब 75 हजार
परिवारों की कुल जनसंख्या करीब 3.60 लाख
जिला-बैतूल
पात्रता पर्चीधारक परिवार करीब 2.60 लाख
परिवारों की जनसंख्या करीब 7.80 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो