पेट्रोल पंप पर मशीन से हजारों लीटर मिलावटी पेट्रोल टैंकर में भर सप्लाई करने की थी तैयारी , राजस्व अमले ने पकड़ा

एसडीएम ने रात 3 बजे राजस्व अमले को भेज कराई कार्यवाही, पेट्रोल टेंकर को जब्त कर तहसील में खड़ा कराया

By: rajendra parihar

Updated: 13 Oct 2021, 12:09 PM IST

सिवनीमालवा। नगर में मिलावटी पेट्रोल की बिक्री की लगातार शिकायतों के बाद देर रात राजस्व अमले ने बानापुरा दो पीपल बाबा मंदिर के पास स्थित एचपी कंपनी के पेट्रोल पंप मेसर्स सेठ तुलसीराम रामेश्वर अग्रवाल पेट्रोल पंप पर 11 अक्टूबर की अल सुबह 4 बजे करीब मिलावटी पेट्रोल से भरे टैंकर को राजस्व अमले ने पकड़ा है। मिलावटी पेट्रोल का टैंकर से अन्य जगह परिवहन करने की सूचना पर एसडीएम अखिल राठौर ने देर रात 3 बजे करीब राजस्व टीम को कार्यवाही करने पेट्रोल पंप पर भेजा। जहां पर टीम ने हजारों लीटर पेट्रोल से भरे एक टैंकर को जब्त कर पंचनामा कार्यवाही कर सुबह 4 बजे तहसील कार्यालय परिसर में लाकर खड़ा कराया गया है। वही इस मामले में आगे की जांच के लिए एसडीएम ने जांच दल गठित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश जारी किये गए है।

कई दिनों से पेट्रोल पंप पर बिक रहा था मिलावटी पेट्रोल

विगत कई दिनों से नगर में इसी पेट्रोल पंप पर मिलावटी पेट्रोल की जमकर बिक्री होने से आम जनता बहुत परेशान थी। आये दिन लोगो के वाहन खराब हो रहे थे तो कई लोगो के कॉर्बोरेटर तक खराब हो गए। वही जनता गाड़ियों की पेट्रोल टंकियों को गैरेज पर खुलवाकर जब साफ करवाया और पेट्रोल को जब बोतल में निकाला तब खुलासा हुआ कि पेट्रोल में डीजल या कोई अन्य द्रवित पदार्थ मिलाकर बेचा जा रहा है जिसके कारण वाहन खराब हो रहे है। जिसकी शिकायत कई बार लोगो ने स्थानीय अधिकारियों से भी की गई थी। उसके बावजूद भी जब कोई कार्यवाही नही हुई तो जनता ने मिलावटी पेट्रोल का विक्रय करने वाले पंप पर निगरानी करना शुरू कर दिया। आम जनता की जागरूकता के कारण ही रविवार सोमवार की दरमियानी देर रात 1 बजे करीब बानापुरा स्थित एचपी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल मशीन नम्बर 5 और मशीन नम्बर 6 से पेट्रोल एक टैंकर में भरते देखा था। जिसकी सूचना नागरिकों ने तुरंत एसडीएम अखिल राठौर को दी। जिस सूचना के बाद एसडीएम ने रात 3 बजे राजस्व अमले को कार्यवाही करने पंप पर भेजा गया था। जहां पर पेट्रोल पंप पर मशीन के नोजल से बड़े टैंकर में हजारों लीटर पेटोल को अवैध रूप से भर कर भेजने की तैयारी की जा रही तभी राजस्व अमले ने उक्त टैंकर को पकड़ा और मौके पर ड्रायवर से उक्त पेट्रोल परिवहन संबंधित कागज मांगे गए। वैध कागजात उपलब्ध नही करवाये जाने पर राजस्व टीम ने टेंकर को जब्त कर अग्रिम कार्यवाही हेतु तहसील कार्यालय लाकर खड़ा कराया है। इस दौरान चालक ने राजस्व टीम को बताया कि हम किराये पर टैंकर चलाते है। टैंकर में पेट्रोल पंप संचालक द्वारा 6500 हजार लीटर पेट्रोल मशीन से भरा गया था। देर रात राजस्व अमले में आरआई धनजी मालवीय ,पटवारी देवेंद्र खंडेरिया सहित अन्य मौजूद थे।

टीम को देख भागे कर्मचारी और मालिक

देर रात पेट्रोल पंप पर कार्यवाही करने पहुंची राजस्व अमले की टीम को देखते ही पंप पर कार्यरत कर्मचारी सहित मालिक भाग खड़े हुए। जिसके कारण राजस्व अमले को वहां एक घँटे तक खड़ा रहकर इन्जार करना पड़ा। जब राजस्व अमले ने सख्ती दिखाई तब जाकर टैंकर चालक मौके पर पहुँचा और अधिकारियों को बयान दिए व टेंकर लेकर तहसील कार्यालय में खड़ा कराया गया।

एसडीएम ने जांच दल किया गठित

एसडीएम अखिल राठौर ने बताया कि पेट्रोल पंप मेसर्स सेठ तुलसीराम रामेश्वर अग्रवाल पेट्रोल पंप बानापुरा के संचालक द्वारा रात को एक टैंकर में पेट्रोल भरकर कही भेजे जाने की सूचना मिली थी। जिसके बाद तुरंत राजस्व टीम भेज कर कार्यवाही की गई है। पेट्रोल टैंकर क्रमांक एमपी 05 जी 6574 में भरा गया था जिसे जब्त कर तहसील परिसर में खड़ा कराया गया है। आगे की कार्यवाही के लिए टीम का गठन कर दिया गया है। टीम में तहसीलदार, खाद्य विभाग के अधिकारी, नापतोल विभाग के अधिकारी सहित अन्य को नियुक्त कर जांच करने के आदेश दिए है। सैम्पल रिपोर्ट आने पर पता लगेगा कि पेट्रोल में क्या मिलावट की गई थी। जांच पूरी होने के बाद आगे कार्यवाही की जाएगी।

rajendra parihar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned