scriptPrisoners will be monitored from three-storey watch tower | तीन मंजिले वॉच टॉवर से होगी बंदियों की 24 घंटे निगरानी | Patrika News

तीन मंजिले वॉच टॉवर से होगी बंदियों की 24 घंटे निगरानी

बॉयो टॉयलेट वाले डबल स्टोरी बैरक भी बन रहे, करीब तीन करोड़ की लागत से किए जा रहा है सुविधाओं और सुरक्षा व्यवस्था का विस्तार, 20 सीसीटीवी कैमरों से सिस्टम से जेल मुख्यालय से सीधे जुड़ी है नर्मदापुरम की सेंट्रल जेल

होशंगाबाद

Published: April 30, 2022 11:55:02 am

नर्मदापुरम. संभाग की सेंट्रल जेल में बंदी-कैदियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए तीन करोड़ की लागत से तीन मंजिला ऊंचा वॉट टॉवर बनाया जा रहा है। इसके नीचे ही कार्यालय भी रहेगा। यहां से चौबीस घंटे जेल परिसर, बैरकों की निगरानी की जाएगी। पहले ये टॉवर नहीं था। जिसके कारण पूरे परिसर में बंदियों की गतिविधियों पर निरंतर नजर नहीं रख पा रहे थे। इसके साथ ही बंदियों के रहने के लिए नई तकनीक के बॉयो टॉयलेट यानी बिना फिनाइल-एसिड के उपयोग वाले वेस्टर्न पैटर्न के लेटबॉथ सहित डबल स्टोरी बैरक भी बनाए जा रहे हैं। इसमें करीब 130 बंदी-कैदी रह सकेंगे। जेल प्रशासन ने निगरानी को बढ़ाते हुए जेल के सभी 20 सीसीटीवी सिस्टमों को भी चालू कर दिया है। कैमरे पहले से लगे थे, लेकिन इसका पूरा सिस्टम ही एक-डेढ़ साल से बंद पड़ा हुआ था। अब बंदी-कैदी तीसरी आंख यानी कैमरों की नजर में भी रहने लगे हैं।

तीन मंजिला बन रहा टॉवर
कुलामढ़ी रोड किनारे स्थित नवीन सेंट्रल जेल में तीन मंजिला ऊंचा वॉच टॉवर का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए जेल मुख्यालय से करीब तीन करोड़ रूपए की राशि भी मंजूर हो चुकी है। इसमें चार नए बैरिक भी शामिल हैं। एक बैरक की निर्माण लागत करीब एक करोड़ रुपए आ रही है। वॉट टॉवर को जेल परिसर के बीचोबीच बनाया जा रहा है। जिसके जरिए जेल के अंदर बंदियों-कैदियों की गतिविधियों पर 24 घंटे नजर रखी जाएगी। टॉवर के नीचे सहायक जेल स्तर के अधिकारी का कार्यालय भी बनेगा। जहां से निगरानी की मॉनीटरिंग की जाएगी।

बॉयो पेटर्न पर बन रहे टॉयलेट
जेल प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक सेंट्रल जेल खंड-ब नवीन जेल में चार डबल स्टोरी नए बैरक का निर्माण कराया गया है, इसका कार्य अंतिम चरण में है। फिनिशिंग का काम चल रहा है। इसे मार्च चालू करना था, लेकिन आखिरी के काम पूरे नहीं होने के कारण अप्रेल के आखिरी में शुरू हो जाएंगे। चार बैरकों में करीब 130 बंदियों को रखा जाएगा। नई टैक्नोलॉजी के आधार पर इन्हें बनाया गया है, जिसमें बॉथबेसिन, वेस्टर्न टॉयलेट शामिल हैं। जो बंदी-कैदी चलने में असमर्थ रहते हैं, विकलांग और बुजुर्गों के लिए निस्तार के लिए कोई दिक्कत न आए।

अभी बाहर के लिए वॉच टॉवर नहीं है
सेंट्रल जेल खंड-अ पुरानी जेल एवं खंड-ब नवीन जेल में अभी परिसर के बाहर एक से दो किलोमीटर दूर तक की निगरानी, सर्चिंग के लिए जेल मुख्यालय से वॉट टॉवर की स्वीकृति नहीं हुई है। नर्मदापुरम की जेल में इसकी जरूरत है। सभी बड़ी सेंट्रल जेलों जैसे सागर, इंदौर, रीवा आदि में यह व्यवस्था पहले से है। नर्मदापुरम से भी प्रस्ताव भेजा गया है।

बंद सीसीटीवी सिस्टम हुए चालू
सेंट्रल जेल पुरानी-नवीन जेल में बीते एक-डेढ़ साल से बंद चल रहे सीसीटीवी कैमरों को जेल अधीक्षक संतोष सोलंकी के व्दारा पदभार ग्रहण करने के बाद इसे चालू कराया गया है। करीब 18-20 सिस्टम को कंपनी के जरिए सुधरवाया गया है। इससे बंदियों-कैदियों की लगातार निगरानी की जा रही है।

इनका कहना है...
सेंट्रल जेल में बॉयो टॉयलेट सहित चार नए डबल स्टोरी बैरक का निर्माण करीब तीन करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। इसमें तीन मंजिला ऊंचा वॉच टॉवर भी शामिल हैं। इन बैरकों के निर्माण से करीब 130 बंदी-कैदी के रहने की क्षमता बढ़ जाएगी। जेल के सीसीटीवी कैमरों को भी सुधरवार इनसे निगरानी की जा रही है। ये सिस्टम सीधे जेल मुख्यालय से ऑनलाइन कनेंट है। कभी भी जेल मुख्यालय से यहां की गतिविधियों, व्यवस्थाओं को सीधे देखा जा सकता है।
-संतोष सोलंकी, अधीक्षक सेंट्रल जेल नर्मदापुरम।

तीन मंजिले वॉच टॉवर से होगी बंदियों की 24 घंटे निगरानी
तीन मंजिले वॉच टॉवर से होगी बंदियों की 24 घंटे निगरानी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.