scriptआरटीई के तहत आवेदन और सत्यापन के लिए भटक रहे परिजन | Problems with RTE Online Process | Patrika News

आरटीई के तहत आवेदन और सत्यापन के लिए भटक रहे परिजन

locationहोशंगाबादPublished: May 09, 2019 12:05:56 pm

Submitted by:

poonam soni

ऑनलाइन प्रक्रिया बनी समस्या

rti

आरटीई के तहत आवेदन और सत्यापन के लिए भटक रहे परिजन

होशंगाबाद. होशंगाबाद. राइट-टू-एजूकेशन (आरटीई) के तहत गरीब बच्चों के लिए निजी स्कूलों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभिभावकों को ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से इसमें शामिल होंगे। लेकिन अभिभावकों की परेशानियां कम नहीं हो रही हैं। सर्वर डाउन होने से ऑनलाइन आवेदन के लिए परेशान होना पड़ रहा है। तो कहीं दस्तावेजों के सत्यापन के लिए भटक रहे हैं। दरअसल होशंगाबाद जिले में 10 हजार सीटों के लिए 30 अप्रेल से ऑन लाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 29 मई है। वहीं राज्य शिक्षा केंद्र ने इस बार हर ब्लॉक में सत्यापन के लिए कम से कम सात जगह निर्धारित की हैं।
सत्यापन केंद्र बदलने से परेशान : अभिभावक बताते हैं पिछले साल तक आरटीइ में आवेदन करने वाले छात्रों के सत्यापन के लिए कोठी बाजार स्थित बीआरसी को सत्यापन केंद्र बनाया जाता था, लेकिन इस बार राज्य शिक्षा केंद्र ने इसमें बदलाव कर अलग-अलग जगह सत्यापन केंद्र बनाए हैं, लेकिन अभिभावक को सत्यायपन केंद्र की जानकारी नहीं दी गई है, जिससे वह भटक रहे हैं।
&अभिभावकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। हर ब्लॉक में कम से कम छह से सात जगह निर्धारित की गई हैं। जहां ऑनलाइन आवेदन के बाद अभिभावक नजदीक के सत्यापन केंद्र पर जाकर आवश्यक दस्तावेजों का सत्यापन करा सकते हैं।
नरेद्र राजपूत, सहायक परियोजना समन्वयक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो