scriptनए साल पर जिले में कड़कनाथ मुर्गा पालन सहित उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा | Promotion of industries including Kadak Nath in the district | Patrika News

नए साल पर जिले में कड़कनाथ मुर्गा पालन सहित उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

locationहोशंगाबादPublished: Jan 01, 2019 02:01:32 pm

Submitted by:

poonam soni

विभागों को कलेक्टर के निर्देश लोकसभा चुनाव के पहले वचन पत्र पर तेजी से काम शुरू करें

new year

नए साल पर जिले में कड़कनाथ मुर्गा पालन सहित उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

होशंगाबाद. लोकसभा चुनाव की आहट के चलते जिले के प्रशासनिक कामकाज में तेजी आनी शुरू हो गई है। सोमवार को कलेक्टर आशीष सक्सेना ने सभी विभागों की योजनाओं की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शासन के वचन पत्र के अनुसार योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। जिले में उद्योगों को बढ़ावा देकर कड़कनाथ मुर्गा पालन व्यवसाय को बढ़ावा दिया जाएगा। नहरों से सिंचाई के लिए नया सिस्टम बनेगा। जिला अस्पताल के डॉक्टरों व स्टॉफ की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में कम समय बचा है इसलिए विभागीय योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाएं।

ये रही विभागवार समीक्षा और निर्देश
पशु पालन: कड़कनाथ से पहचाना जाएगा जिला
कलेक्टर ने कड़कनाथ मुर्गा के पालन पर जोर दिया है। उन्होंने झाबुआ में रहते हुए प्रदेश में नई पहचान दिलाई थी। उप संचालक पशु चिकित्सा को कहा कि वे कड़कनाथ मुर्गा पालन के लिए हेचरी बनाएं। हर ग्राम पंचायत में गौशाला खुलेगी।
उद्यानिकी विभाग: फसलों का उत्पादन बढ़ाएं
कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग को निर्देश दिए कि वे उद्यानिकी फसल लेने वाले किसानों को सुविधाएं देकर उत्पादन बढाएं।
सहकारिता: कर्जमाफी वाले किसानों की सूची दें
कलेक्टर ने सहकारिता विभाग की समीक्षा में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोन लेने वाले बडे एवं छोटे किसानों का आंकडा प्रस्तुत करें। सूची बना लें। किसानों के 2 लाख तक के कृषि कर्ज माफी वालों किसानों की सूची जल्द प्रस्तुत करें।
जिपं : जो सीईओ टारगेट पूरे नहीं करेंगे उनसे बात नहीं करूंगा
कलेक्टर ने कहा कि जो भी जनपद सीईओ टारगेट को समय पर पूरा नहीं करेंगे उनसे वे बात नहीं करेंगे। मनरेगा में प्राप्त लेबर बजट की समीक्षा की।
नहर विभाग: सिंचाई का पानी देने का नया सिस्टम बनेगा
कलेक्टर ने तवा परियोजना को निर्देश दिए कि ऐसा सिस्टम बनाएं जिससे पता चल सकें कि नहर से जो पानी छोड़ा गया है, वह ग्रामों तक पहुंच या नहीं। स्थाई कंट्रोल रूम बनाएं।
उद्योग विभाग: उद्योगपतियों की बैठक जल्द बुलाई जाएगी
कलेक्टर ने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को निर्देश दिए कि वे उद्योगपतियों की एक बैठक शीघ्र ही स्वास्थ्य: कलेक्टर ने कहा डॉक्टरों व स्टॉफ की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो