यहां के लोग जनसुनवाई में लगाते है गुहार, लेकिन हाथ आती है केवल मायूसी

यहां के लोग जनसुनवाई में लगाते है गुहार, लेकिन हाथ आती है केवल मायूसी

poonam soni | Updated: 17 Jul 2019, 12:07:05 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

मंगलवार को कलेक्टर ने लोगों को फिर सुना, लेकिन सिर्फ मिला भरोसा

होशंगाबाद। समस्या के समाधान के कलेक्टर के सामने सुनवाई के लिए हर जनसुनवाई में लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन गंभीर समस्याओं का जिला प्रशासन निराकरण ही नहीं कर पा रहा है। लोगों के आरोप हैं कि उनकी शिकायतों को लेकर जरुर रख लिया जाता है। लेकिन समस्याएं अभी भी उनकी जस की तस बनी हुई हैं। शहर में एेसे कई मामले मिले हैं, जिसमें बार-बार आवेदनों के देने के बाद भी नहीं हो सकी कोई कार्रवाई। अब भी लोग आवेदन लेकर समाधान के लिए भटक रहे हैं।

 

यह है केश

ईदगाह के फाटक से वार्ड 32 में रहने वाले 1 हजार लोगों से अधिक को समस्या है। यह फाटक अधिकांश बंद रहता है। फाटक के पास मालगाड़ी घंटों खड़ी रहती है। जिसके कारण शव यात्रा से लेकर स्कूल के बच्चों को रोज परेशान होना पड़ रहा है। स्कूल का समय मिलाने को लगभग रोज स्कूली बच्चे भी ट्रेन के नीचे से निकल रहे हैं। लेकिन जनसुनवाई से लेकर कई बार बड़े अधिकारियों को आवेदन देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। पार्षद परवीन बेग ने बताया कि बार बार शिकायतों के बाद भी सुनवाई नहीं हो रही। इस बार वार्ड के सभी महिलाएं बच्चों की समस्या लेकर कलेक्टर के पास पहुंची हैं।

 

एफडी और नई ग्राम पंचायत बनाने की मांग
सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के जंगलों से विस्थापित ग्रामीणों ने कलेक्टर से एक बार फिर से गुहार लगाई है। इन्हें विस्थापन के बाद नए स्थान में बसाया गया है। पहले तो ३ साल पहले जारी की गई ग्रामीणों की एफडी को नहीं तोड़ा जा पा रहा है। ग्रामीण संतोष कालम ने बताया कि इसके साथ उनकी विस्थापन वाले क्षेत्र नई राईखेड़ा को समनापुर एवं पनारी में जोड़कर नई पंचायत बनाने की मांग की गई है। एफडी नहीं टूटने को लेकर भी कलेक्टर को शिकायत की है। यह शिकायतें पहले भी जन सुनवाई में की जा चुकी हैं, लेकिन इसका समाधान नहीं हो सका है।


१४० आवेदनों पर हुई सुनवाई जन सुनवाई

कलेक्?टर शीलेन्?द्र सिंह की अध्?यक्षता में कलेक्?ट्रेट सभाकक्ष में संपन्?न हुई। जन सुनवाई में सीईओ जिला पंचायत आदित्?य सिंह, अपर कलेक्?टर केडी त्रिपाठी, डिप्?टी कलेक्?टर भारती मैरावी सहित समस्?त विभागो के जिला कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे। जन सुनवाई में कुल 140 आवेदन प्राप्?त हुए। इसमें ग्?वालटोली होशंगाबाद के रामप्रसाद यादव, घनश्?याम यादव, राजेन्?द्र यादव, गजेन्?द्र यादव ने शासकीय नजूल भूमि पर अवैधानिक अतिक्रमण को हटाने के लिए आवेदन प्रस्?तुत किया। कलेक्?टर ने एसडीएम होशंगाबाद को पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई करने के बाद रिपोर्ट देने को कहा है। पिपरिया के लोहिया वार्ड पिपरिया निवासी 90 वर्षीय विधवा तारा बाई ने उनके परिवार को डराने, धमकाने, मकान खाली न करने का दबाव बनाया जा रहा है। इतना ही संबंधित झूठे प्रकरण में फसाने की धमकी दे रहा है। कलेक्?टर ने पुलिस अधीक्षक को उपरोक्?त समस्?या की जांच कर निराकरण के निर्देश दिए हैं। वार्ड क्रमांक 9 सदर बाजार के निवासियों ने मुख्?य नर्सिंग होम के पास नाली व पक्?की सड़क बनाने को लेकर आवेदन प्रस्?तुत किया।

 

जनसुनवाई में आने वाली शिकायतों को लेकर काफी गंभीर हैं, हमने सभी शिकायतों को सीएम हेल्प लाइन की तरह ही एल१, एल२ और एल३ में वितरित करने को कहा है। अगर कोई विभाग शिकायतों को गंभीरता से नहीं लेता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं जिले में हम जल्द ही सीएम हेल्प लाइन जैसा सॉफ्टवेयर डेवलप कराने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे लोगों को समस्या का समाधान एक फोन पर मिल सकेगा।
-शीलेंद्र सिंह, कलेक्टर होशंगाबाद

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned