scriptपरीक्षा के दौेरान एकाग्रता और मानसिक शांति के लिए छात्र ले रहे योग का सहारा | pulwama aatanki hamla latest news | Patrika News

परीक्षा के दौेरान एकाग्रता और मानसिक शांति के लिए छात्र ले रहे योग का सहारा

locationहोशंगाबादPublished: Feb 16, 2019 10:02:10 pm

परीक्षा के समय पढ़ाई के दौरान मानसिक तनाव से मुक्ति और एकाग्रता पाने के लिए विद्यार्थी योग की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

pulwama aatanki hamla latest news

परीक्षा के दौेरान एकाग्रता और मानसिक शांति के लिए छात्र ले रहे योग का सहारा

होशंगाद. परीक्षा के समय पढ़ाई के दौरान मानसिक तनाव से मुक्ति और एकाग्रता पाने के लिए विद्यार्थी योग की ओर आकर्षित हो रहे हैं। तनाव से बचने का सबसे सरल उपाय है योग। साथ ही लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करने से बेहतर परीक्षा परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। शासकीय नर्मदा महाविद्यालय के ऑडीटोरियम में दिए जा रहे योग प्रशिक्षण में बड़ी संख्या में विद्यार्थी योग करने पहुंच रहे हैं।
परीक्षा के समय विद्यार्थियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए दोपहर दो बजे से डेढ़ घंटे योग का अभ्यास कराया जा रहा है। छह दिन चलने वाले प्रशिक्षण में योग प्रशिक्षक राकेश चौहान द्वारा सूक्ष्म व्यायाम आसन में ताड़ासन, वृक्षासन, गरुड़ासन, नटराजआसन जैसी विभिन्न विधाओं का अभ्यास कराया जा रहा है, जिससे विद्यार्थियों को मानसिक शांति प्राप्त हो रही है। योग में श्वास के द्वारा मानव मस्तिष्क को भी स्वस्थ बनाया जा सकता है। योग प्रशिक्षण में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ओएन चौबे, डॉ. विनीता अवस्थी, महाविद्यालय का स्टाफ और विद्यार्थी शामिल हुए।
तनाव दूर होने के साथ रहती है ताजगी

कॉलेज में योग का शिक्षण ले रहा है। राहुल शर्मा बताते हैं कि मैं पहले भी योग कर चुका हूं। योग करने से मानसिक शांति मिलती है। परीक्षा के आने वाला तनाव दूर होता है। वहीं शशांक बताते हैं मैं पहले योग करने से बच रहा था लेकिन मेरे दो एक तो मैं भी उनके साथ चला गया। दो दिन से योग प्रशिक्षण ले रहा। इस दौरान मैंने योग के कई आसान सीखे। योगाभ्यास से एकाग्रता बढ़ी ही और दिनभर तरोताजा महसूस कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो