इस बार देर से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर खरीदी, यह है कारण

समर्थन मूल्य पर 25 मार्च से खरीदी करने का फरमान, लेकिन अभी नहीं पकी गेहूं की फसल

By: sandeep nayak

Published: 17 Mar 2020, 12:47 PM IST

होशंगाबाद/बेमौसम बारिश और नमी से इस बार गेहूं की कटाई दो सप्ताह पिछड़ गई है। पिछले सालों में 15 मार्च से कटाई शुरू हो जाती थी, लेकिन इस बार खेतों में खड़ी गेहूं की फसल पकने में अभी दो सप्ताह का समय ओर लगेगा। जिसकी वजह से समर्थन मूल्य पर होने वाली खरीदी भी देरी से शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि शासन ने 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू करने का एलान किया है। जिसके लिए जिलेभर में 196 खरीदी केंद्र बनाए जा चुके हैं। कृषि उपसंचालक जितेंद्र सिंह ने कहा कि बारिश अधिक होने और मौसम में नमी की वजह से कटाई करीब दस दिन पिछड़ गई है। खासकर बाबई और होशंगाबाद क्षेत्र में कटाई अपै्रल के पहले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि हरदा के कुछ क्षेत्रों में जहां किसानों ने पहले बोवनी की थी, वहां कटाई शुरू हो चुकी है। कृषक हरपाल सिंह सोलंकी बताते हैं कि उन्होंने 37 एकड़ में गेहूं की फसल लगाई है। फसल में नमी की वजह से कटाई 5 अपै्रल के बाद होगी।

बंपर उत्पादन की उम्मीद-
जिले में इस बार गेहूं के लिए मौसम उपयुक्त रहा है। जिसकी वजह से बंपर उत्पादन की उम्मीद जताई जा रही है। कृषि विभाग के मुताबिक इस साल जिले के 3 लाख 8 हजार हेक्टेयर भूमि में गेहूं की फसल लगाई गई है। पिछले साल 48 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उत्पादन मिला था। जो इस साल बढ़कर 50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होगा।

11 लाख मीट्रिक टन खरीदी का लक्ष्य
समर्थन मूल्य पर इस साल करीब 11 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य है। सरकारी वेयरहाउसों में जगह नहीं होने की वजह से एक साथ तीन महीने का खाद्यान्न राशन दुकानों से बांटा जा रहा है। इसके लिए बानापुरा, बाबई, पिपरिया में डेढ़ लाख मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम बनाए गए हैं।

196 केंद्रों पर होगी खरीदी
जिला उपार्जन समिति के अनुमोदन पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए कुल 196 उपार्जन केंद्र स्थापित किये गये हैं। तहसील होशंगाबाद में 13, डोलरिया में 17, बाबई में 27, सोहागपुर में 29, पिपरिया में 19, बनखेड़ी में 22, इटारसी में 19, सिवनीमालवा में 50 केंद्र बनाए गये हैं।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned