तवा डैम से रबी फसल सिंचाई के लिए 24 अक्टूबर से मिलेगा एक पलेवा तीन पानी

जल उपयोगिता समिति में निर्णय: हरदा,सिवनीमालवा, इटारसी-होशंगाबाद के किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा,पहले 30 अक्टूबर तय हुई थी तारीख, अब 12 दिन पहले ही चालू होंगी नहरें, जिले के विधायकों ने कहा-नहरों के टेल एंड तक किसानों को पर्याप्त पानी दिया जाए

By: devendra awadhiya

Published: 13 Oct 2021, 03:16 PM IST

होशंगाबाद. तवा डैम की नहरें 24 अक्टूबर से चालू होंगी। पहले इसकी तारीख 30 अक्टूबर तय हुई थी। किसानों को बाईं व दायीं मुख्य नहर से रबी फसलों के लिए एक पलेवा तीन पानी मिलेगा। पहले हरदा, सिवनीमालवा, इटारसी और सिवनीमालवा के किसानों को इसके उपरांत बाबई-सेमरी, सोहागपुर-पिपरिया को सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा। यह निर्णय मंगलवार को कलेक्टे्रट सभाकक्ष में हुई जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में लिया गया। जनप्रतिनिधियों ने भी सुझाव दिए। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने की। इसमें होशंगाबाद विधायक होशंगाबाद डॉ. सीतासरन शर्मा, सिवनीमालवा विधायक प्रेम शंकर वर्मा, जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण एसके सक्सेना , कार्यपालन यंत्री आईडी कुमरे, पीयूष शर्मा, भूपेश थापक सहित किसान शामिल हुए। नहरें चालू करने का अनुमोदन संभाग स्तरीय से भी लिया जाएगा।

नहरों की जल्द मरम्मत सफाई के निर्देश
कलेक्टर सिंह ने तवा नहरों की शीघ्र मरम्मत करने तथा समुचित रूप से पानी का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को दिए। विधायक होशंगाबाद डॉ शर्मा ने कहा कि नहरों की साफ-सफाई कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। सिवनीमालवा विधायक वर्मा ने कहा कि तवा नहर से टेल एंड तक सिंचाई के लिए समुचित रूप से पानी का वितरण किया जाए।

2.60 लाख हैक्टेयर में होगी सिंचाई
बैठक में रबी सिंचाई के लिये कृषि विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों के बारे में कृषि उप संचालक जेआर हेडाऊ ने बताया, वहीं सिंचाई के लिये बिजली आपूर्ति व्यवस्था के बारे में विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों ने जानकारी दी। अधीक्षण यंत्री जल संसाधन एस के सक्सेना ने बताया कि इस वर्ष रबी सिंचाई के तवा बांध से कुल प्रस्तावित लक्ष्य 2 लाख 60 हजार 469 हेक्टेयर क्षेत्र है, जिसमे होशंगाबाद जिले का सिंचाई रकबा 1 लाख 58 हजार 279 हेक्टेयर तथा हरदा जिले का सिंचाई रकबा 1 लाख 2 हजार 190 हेक्टेयर प्रस्तावित किया है। बाकी के रकबे में डोकरीखेड़ा, जलाशय से 1400 हैक्टेयर व लघु योजनाओं से 1331 हेक्टेयर में सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा।


यह है तवा डैम की स्थिति
वर्तमान में तवा बांध का जलस्तर 355.45 मीटर हैं। होशंगाबाद में तवा बांध की बाई तट मुख्य नहर से 98 हजार 940 हैक्टेयर पानी तथा तवा दायीं तट मुख्य नहर से 59 हजार 340 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए एक पलेवा और तीन पानी आवश्यकता अनुसार मिलेगा।

नहरों की सफाई का काम जारी
तवा बांध परियोजना अंतर्गत तवा बांध के बाई एवं दायी तट मुख्य नहर एवं शाखा नहरों की मरम्मत , रखरखाव एवं साफ-सफाई का कार्य तेजी से जारी है। नहर संचालन के पूर्व यह कार्य पूर्ण किया जाना है।

संभाग में खाद-बीज का पर्याप्त इंतजाम करें: कृषि उत्पादन आयुक्त
होशंगाबाद. कृषि उत्पादन आयुक्त शैलेंद्र सिंह ने नर्मदापुरम् संभाग की रबी सीजन तैयारियों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों को किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज मुहैया कराने के निर्देश दिए। बैठक में कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव , कलेक्टर नीरज कुमार सिंह , सीईओ मनोज सरियाम, कृषि उप संचालक जेआर हेडाऊ सहित उद्यान, पशु चिकित्सा, सहकारिता विभाग के अधिकारी शामिल रहे। कृषि उत्पादन आयुक्त ने पशुपालन को बढ़ावा देने हरा चारा उत्पादन में वृद्धि, बधियाकरण-कृत्रिम गर्भाधान की शतप्रतिशत पूर्ति, दुग्ध उत्पादन समितियों से दुग्ध कलेक्शन बढ़ाने सहित रबी सीजन में किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज मुहैया कराने के निर्देश दिए। बताया गया कि चने के रकबे में बढ़ोतरी हो रही है। बैठक में नरवाई जलाने से रोकने, कंबाइन हार्वेस्टर एमएमएस के साथ गेहूं कटाई करने, स्ट्रारीपर, रीपर कम बाइंडर सुपर सीडर, बेलर के उपयोग का व्यापक प्रचार करने के निर्देश भी दिए गए।

devendra awadhiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned