scriptVideo: राहुल गांधी ने किया 5 करोड़ गरीब लोगो को 72 हजार रूपए सालाना देने का वादा | Rahul Gandhi gave 72 million annually to 50 million poor people | Patrika News

Video: राहुल गांधी ने किया 5 करोड़ गरीब लोगो को 72 हजार रूपए सालाना देने का वादा

locationहोशंगाबादPublished: Mar 26, 2019 03:31:10 pm

Submitted by:

poonam soni

इलेशन के पहले कांग्रेस पार्टी ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालो के लिए किया बड़ा ऐलान

होशंगाबाद। लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी वर्किग कमेटी की बैठक में गरीाबे के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होने कहा कि अगर 2019 में कांग्रेस सत्ता आती है तो देश के 20 प्रतिशत गरीबो को हर साल 72 हजार रूपए सालाना दिया जाएगा। यह न्यूनतम आय योजना के अंतगत गरीबो को दिया जाएगा। हरदा की कांग्रेस बैठक में प्रभारी पीसी शर्मा ने कहा कि जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। उन्हे इस योजना का लाभ मिलेगा। इंद्रा गांधी की यह योजना गरीबी हटाने के लिए शुरू की जा रही है। इस योजना का मकसद प्रति परिवार इनकम 1200 रूपए तक करना है।
बैक खाते में पहुंचेगा पैसा
न्यूनतम आय योजना के अंतर्गत जिनके परिवार में पांच सदस्य है ऐसे में उन्हे १२ हजार रूपए महीने इनकम की गारंटी दी जाएगी। देश में ऐसे 20 प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा जिसके तहत 72000 रूपए सालाना दिया जाएगा। इसकी राशि ऐसे लोगो के बैंक खाते में सीधे डाल दिया जाएगा। इससे 5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा।
योजना पर एक नजर
इस योजना का मकसद प्रति परिवार इनकम 12000 रूपए तक करना है।
अगर किसी व्यक्ति की आय आठ हजार रूपए है उसे सरकार चार हजार रूपए प्रति महीना अतिरिक्त देगी।
छह हजार रूपए मंथली आय पर सरकार छह हजार प्रति महीने अतिरिक्त देगी।
इस योजना अनुसार प्रति व्यक्ति को 72 हजार रूपए सालाना दिए जाएगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो