scriptrailway facility | क्यूआर कोड स्कैन करने पर मिलेगी टे्रन की टिकट | Patrika News

क्यूआर कोड स्कैन करने पर मिलेगी टे्रन की टिकट

स्टोर में दो साल से बंद ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन का मेंटेनेंस कर यात्री प्रतीक्षालय में लगेगी

होशंगाबाद

Published: February 17, 2022 01:00:27 am

इटारसी. इटारसी स्टेशन पर जल्द ही क्यूआर कोड से स्कैन कर यात्री टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए स्टोर में दो साल से बंद ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन यानि एटीवीएम निकालकर इसका मेंटनेंस करने के बाद बुधवार को पुन: सामान्य प्रतीक्षालय में लगा दिया गया है।
अधिकारियों के अनुसार इस पर यूपीआई से क्यूआर कोड से पेमेंट कर लोकल टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट ले सकते हैं। वही एमएसटी को भी डेली अपडाउनर्स रीविव करा सकते हैं। इस सुविधा से यात्रियों का समय बचेगा, वही रेलवे स्टेशनों पर काउंटर और एटीवीएम के जरिए कैशलेस के साथ ही डिजीटल करने की तैयारी करने में जुटी है।
क्यूआर कोड स्कैन करने पर मिलेगी टे्रन की टिकट
क्यूआर कोड स्कैन करने पर मिलेगी टे्रन की टिकट
इस तरह होगा पेमेंट
0. पहले की तरह स्मार्ट कार्ड की सुविधा भी जारी रहेगी और इसे एटीवीएम पर यूपीआई पेमेंट से रिचार्ज कर सकेंगे।
0. एटीवीएम पर यात्रा की डिटेल देने के बाद यात्री को पेमेंट के 3 विकल्प दिखेंगे जिनमें स्मार्ट कार्ड, भीम यूपीआई पे और क्यूआर कोड शामिल है।
0. अपने मोबाइल में यूपीआई ऐप से इस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और इससे टिकट का पैसा चुकाना होगा. अगर कोई परेशानी आती है तो 139 पर फोन कर मदद ले सकते हैं।
सीढिय़ों और एक्सलेटर का बंद रास्ता खुला
कोरोना की तीसरी लहर के कम होते ही रेलवे प्रशासन भी अब बंद सेवाओं को वापस पटरी पर लौटने की तैयारी कर रही है, हालांकि यात्रियों को अभी भी रेलवे के कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश मानने होंगे। फिलहाल उच्च स्तर से निर्देश मिलने के बाद बुधवार से टिकट वेंडिग मशीन लगाने के साथ ही सीढिय़ों और एक्सलेटर का एक ओर का बंद रास्ता खोल दिया गया है।
रेलवे के स्टेशन प्रबंधन के अनुसार इससे यात्रियों को आवाजाही में हो रही परेशानी से निजात मिल जाएगा।
आरक्षण अनिवार्यता और मास्क अनिवार्य रहेगा
स्टेशन प्रबंधक देवेंद्र चौहान ने बताया कि रेल प्रशासन ने कोविड 19 के तहत जो गाइडलाइन जारी किए थे। प्लेटफार्म पर मास्क के साथ ही जनरल क्लॉस में फिलहाल आरक्षण अनिवार्यता अभी जारी रहेगी। लेकिन अफसरों की माने, तो जनरल आरक्षण इस माह के अंत तक बंद कर सकती है। यानि काउंटर से सीधे टिकट लो, और जनरल में सफर करो।
रेलवे कर्मियों का जल्द मिलेगा नाइट एलाउंस
होली के पहले रेलवे कर्मचारियों को मंत्रालय ने सौगात दे दी है। रेलवे कर्मियों ने अगले महीने से 43600 रुपए से भी अधिक वेतन पाने वाले रेलवे कर्मचारियों को नाइट ड्यूटी अलाउंस यानि रात्रिकालीन भत्ता देने के आदेश जारी कर दिए हैं। पमरे एम्पलाइज यूनियन, इटारसी के प्रवक्ता प्रीतम तिवारी ने बताया कि इससे पहले कोरोना कॉल में दो साल से ये अलाउंस रेलवे ने बंद कर दिए थे। अब एलाउंस शुरू होने से इटारसी रेलवे क्षेत्र के लगभग एक हजार से अधिक रेल कर्मियों को फायदा मिलेगा। इन कर्मियों में स्टेशन पर कार्यरत स्टॉफ, ड्राइवर, गार्ड, पाइंटमेन आदि शामिल है। तिवारी ने बताया कि रेल कर्मियों को रेलवे प्रशासन ने दो साल से नाइट एलाउंस बंद कर रखा था। हमारी यूनियन के प्रयासों के बाद यह एलाउंस शुरू होने जा रही है। इससे रेलवे कर्मियों को राहत के साथ खुशी मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.