scriptIndian Railway: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब देना पड़ेगा इतना किराया | Railway fares will be expensive from January 1 2020 | Patrika News

Indian Railway: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब देना पड़ेगा इतना किराया

locationहोशंगाबादPublished: Jan 02, 2020 11:54:43 am

Submitted by:

poonam soni

रेलवे ने एक जनवरी से सभी श्रेणियों के किराए में की वृद्धि

Indian Railway: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब देना पड़ेगा इतना किराया

Indian Railway: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब देना पड़ेगा इतना किराया

बैतूल। नए वर्ष के पहले दिन से ही रेल से सफर करने वाले यात्रियों को अब अतिरिक्त भार पढऩे लगा है। रेलवे प्रशासन द्वारा बुधवार से सामान्य श्रेणी के साथ ही स्लीपर और एसी क्लॉस के किराए में वृद्धि कर दी हैै। ट्रेन किराया प्रति किमी के हिसाब से बढ़ाया गया है। अब बैतूल से भोपाल का सामान्य श्रेणी की यात्रा करने पर ९० के स्थान पर ९५ रूपए देना होगा। रेलवे द्वारा किए में साधारण गैर-एसी श्रेणी के 1 पैसे प्रति किमी, मेल प्रति एक्सप्रेस नॉन-एसी क्लास के किराए में 2 पैसे प्रति किमी तक बढ़ाई गई है। एसी क्लॉस के किराया में 04 पैसे प्रति किमी की वृद्धि की गई है। किराए में वृद्धि होने के साथ ही ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को पूर्व निर्धारित राशि से अधिक राशि चुकानी पड़ी। सामान्य श्रेणी का रेल किराया बैतूल से नागपुर 191 किमी के किराए में कोई वृद्धि नहीं की गई है।
पहले बुक टिकट पर नहीं देना होगा बढ़ा किराया
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि साधारण गैर एसी श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए 1 पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है। किराया में वृद्धि 1 जनवरी 2020 या उसके बाद खरीदे गए टिकटों पर होगी। पूर्व में जिन यात्रियों ने अपने यात्रा के टिकट 1 जनवरी 2020 से पहले टिकट बुक करा लिए है, उन्हें बढ़ा हुआ कोई अतिरिक्त किराए की अंतर की राशि वहन नहीं करनी है। इसके पहले किराया बढऩे पर यात्रियों को बढ़ी हुई राशि की ट्रेन में सफर के दौरान नगद राशि वहन करनी पड़ती थी।
पांच वर्ष बाद किराए में हुई वृद्वि
पूर्व में वर्ष में 2014-15 में किराए में वृद्धि की गई थी। रेलवे ने लगातार कोचों के आधुनिकीकरण और स्टेशनों पर बेहतर सुविधाओं के प्रावधान के साथ यात्री सुविधा बढ़ाने का प्रयास कर रही है, विभिन्न रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में यात्री सुविधाओं और सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है, जिसके चलते ही किराए में वृद्धि होने की बात कही जा रही है। यात्रियों के किसी भी वर्ग को बोझ किए बिना मामूली रूप से किराया बढ़ाने की बात रेलवे की ओर से कही जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि इस किराए में वृद्धि होने से उपनगरीय किराया और सीजन टिकट: कोई वृद्धि नहीं की गई है।
इनका कहना
रेल किराया में एक जनवरी से वृद्धि की गई है। जिसमें सामान्य श्रेणी के साथ ही स्लीपर और एसी क्लॉस के किराए में वृद्धि की गई है।
अनिल कुमार, जनसंपर्क अधिकारी मध्य रेलवे नागपुर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो