देश में कई रेलवे स्टेशनों पर आतंकी हमले की थी धमकी, फिर यहां एक हैंड मैटल डिटेक्टर के भरोसे रही सुरक्षा

देश में कई रेलवे स्टेशनों पर आतंकी हमले की थी धमकी, फिर यहां एक हैंड मैटल डिटेक्टर के भरोसे रही सुरक्षा
देश में कई रेलवे स्टेशनों पर आतंकी हमले की थी धमकी, फिर यहां एक हैंड मैटल डिटेक्टर के भरोसे रही सुरक्षा

Rahul Saran | Updated: 09 Oct 2019, 11:21:00 AM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

होशंगाबाद स्टेशन पर नहीं है बीडीएस

होशंगाबाद/जिले के इटारसी जंक्शन पर आतंकी हमले की धमकी के बाद सुरक्षा एजेंसियां दशहरा पर्व के चौबीस घंटे पहले से ही सक्रिय रहीं। संगठन की सूची में भले ही होशंगाबाद स्टेशन का नाम नहीं था मगर फिर भी स्टेशन को हाई अलर्ट पर रखा गया। होशंगाबाद स्टेशन पर चेकिंग तो हुई मगर सुरक्षाकर्मियों के पास केवल एक हैंड मेटल डिटेक्टर के अलावा कुछ नहीं था। इसी मैटल डिटेक्टर के भरोसे सुरक्षाकर्मियों ने दशहरा पर्व को लेकर यात्रियों की जांच पड़ताल की।

एक मेटल डिटेक्टर के भरोसे जांच टीम
नर्मदा नगरी में त्योहारों के समय रेलवे स्टेशन पर खासी भीड़भाड़ रहती है। यह बात जानते हुए भी सुरक्षा एजेंसियों के आला अधिकारियों ने हाई अलर्ट तो घोषित कर दिया मगर उसके हिसाब से संसाधन मुहैया नहीं कराए। जीआरपी और आरपीएफ ने अपने पास मौजूद संसाधनों से ही स्टेशन की जांच का काम किया। स्टेशन ड्यूटी में लगाई गई टीम १ हैंड मेटल डिटेक्टर के सहारे ही जांच करती नजर आई।

नहीं है डॉग स्क्वाड
रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों या फिर सर्कुलेटिंग एरिया में छिपे हुए विस्फोटक पदार्थों की जांच के लिए होशंगाबाद में बम ढूंढने में एक्सपर्ट डॉग स्क्वाड नहीं है। इसके लिए अलावा पर्याप्त हैंड मेटल डिटेक्टर भी नहीं है। विस्फोटक पदार्थों की सूचना की स्थिति में इटारसी से डॉग स्क्वाड बुलाना पड़ता है।
इन ट्रेनों की चेकिंग हुई
जांच टीम ने दशहरा पर्व की पूर्व संध्या से देर रात तक जीटी एक्सपे्रस, अमरकंटक एक्सप्रेस, गोंडवाना एक्सप्रेस व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को और मंगलवार को दिन में दोनों तरफ से आने वाली कुशीनगर, पठानकोट, दक्षिण एक्सप्रेस और पातालकोट एक्सप्रेस को चेक किया।

इनका कहना है
संसाधन की कमी जैसी कोई बात नहीं है। डॉग स्क्वाड इटरासी स्टेशन पर स्वीकृत है। आवश्यकता पडऩे पर उसे होश्ंागाबाद बुला लिया जाता है।
धर्मेंद्र ङ्क्षसह राजपूत, चौकी प्रभारी आरपीएफ होशंगाबाद

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned