चूहों से परेशान रेलवे, बिलों में डाली जहरीली गैस भी बेअसर

चूहों से परेशान रेलवे, बिलों में डाली जहरीली गैस भी बेअसर

स्टेशन पर लगातार बढ़ रहे चूहे, प्रबंधन की सफाई कारगर उपाय

इटारसी। स्टेशन पर लगातार बढ़ रहे चूहों के कारण रेलवे परेशान है। इनको काबू करने जहरीली गैस का सहारा लिया। भोपाल से आए विशेषज्ञों ने बिल में जहरीली गैस डालकर संख्या कम करने का प्रयास किया। लेकिन यह उपाए कारगर नहीं हुआ।

प्लेटफार्म की दीवार में सैकड़ों बिल
प्लेटफॉर्म 1 से ७ तक की दीवारों में चूहों ने सैकड़ों बिल हैं। कई जगह तो तीन फिट से ज्यादा लंबे बिल हैं। जिस कारण कई जगह प्लेटफॉर्म की टाइल्स बैठ जाती है।

 

बिल के साथ निकास पाइप में डेरा
दीवारों के साथ बारिश के पानी के निकास पाइपों में भी चूहों का डेरा है। इन पाइप में से चूहों को बाहर निकालना आसान नहीं होता साथ ही कर्मचारी इन पाइपों को बंद भी नहीं कर सकते।

आहार की उपलब्धता से बढ़ी संख्या
रेलवे स्टेशन पर दिनभर में करीब 200 यात्री ट्रेनें गुजरती हैं। इनके यात्री प्लेटफॉर्म पर ही खाद्य सामग्री फेंक देते हैं। इस तरह आसानी से आहार मिलने के कारण चूहों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

स्टेशन की प्रोफाइल
स्टेशन इटारसी
स्तर ए ग्रेड स्टेशन
प्लेटफार्म ०७
टे्रन लगभग २००


प्रबंधन की नई योजना ज्यादा कारगर
चूहों की संख्या कम करने स्टेशन प्रबंधन ने वेंडर व स्टॉल संचालकों को सख्त हिदायत दी है कि वह अपने स्टॉल के आसपास या पटरियों पर खाद्य सामग्री न फेंके। साथ ही स्टॉल के पास रखे डस्टबिन को भी समय-समय पर खाली करें। इसके साथ ही प्रबंधन दिन में दो बाद एप्रान की भी सफाई करवा रहा है। हालांकि प्रबंधन की इस योजना का कुछ समय बाद ही असर दिखाई देगा।

 

कम हो रही संख्या
प्लेटफार्म पर सभी वेंडरों को पटरी पर खाद्य सामग्री न फेंकने की हिदायत दी गई है। खाद्य सामग्री उपलब्ध न होने की स्थिति में चूहों की संख्या भी कम हो रही है।
राजीव चौहान, स्टेशन प्रबंधक

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned