scriptज्योतिष पर भारी पड़े मौसम वैज्ञानिक, जानें क्या है मामला | Rains In Pachmarhi and Current weather news | Patrika News

ज्योतिष पर भारी पड़े मौसम वैज्ञानिक, जानें क्या है मामला

locationहोशंगाबादPublished: May 26, 2018 04:29:40 pm

Submitted by:

sandeep nayak

नौतपा के पहले दिन पचमढ़ी में 1 घंटे मूसलाधार बारिश, रात 8 बजे तेज हवाओं के साथ हुई बारिश
 

Rains In Pachmarhi and Current weather news

Rains In Pachmarhi and Current weather news

होशंगाबाद। नौतपा के पहले दिन सूरज के तेवर नरम नजर आए और लोगों को अन्य दिनों की अपेक्षा गर्मी से कुछ राहत मिली। वहीं रात करीब 8.30 बजे तेज आंधी चलने बाद हिल स्टेशन पचमढ़ी में मूसलाधार बारिश हुई। इस दौरान शहर की बिजली भी गुल होने से लोगों को परेशान होना पड़ा। नौतपा के पहले ही दिन तेज बारिश के बाद यहां पहुंचे पर्यटकों को गर्मी से राहत मिली। वहीं हिल स्टेशन पचमढ़ी में रात का मौसम खुशनुमा हो गया और मौसम में ठंडक घुल गई। इधर, रात ११ बजे तक बिजली सप्लाई शुरू नहीं हो सकी थी। जिसके कारण शहरवासियों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ी।
गौरतलब है कि नौतपा शुरू होने के एक दिन पहले ज्योतिषी और मौसम वैज्ञानिक आमने-सामने थे। ज्योतिष का मानना था कि नौतपा के दौरान सूरज की तपिश और बढ़ेगी वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना था कि इस दौरान तापमान कम होगा। नौतपा के पहले दिन सूरज के तेवर नरम दिखे और रात होते-होते बारिश भी हो गई।
पहले आंधी फिर मूसलाधार बारिश
शुक्रवार रात करीब ८ बजे तेज आंधी चली। करीब १ घंटे तेज हवा चलने के बाद रात ९.१५ बजे बारिश शुरू हो गई। बारिश देखते ही देखते मूसलाधार होने लगी। करीब १ घंटे तक चली बारिश से जहां पर्यटकों को गर्मी से राहत मिली, वहीं नौतपा भी पहले ही दिन खंडित हो गए।
लाइट गुल होने से बड़ी परेशानी
रात करीब ८.३० बजे तेज हवा चलने हिल स्टेशन पर लोगों की परेशानी तब बढ़ गई जब अचानक शहर की लाइट गुल हो गई। वहीं तेज बारिश के कारण बिजली में सप्लाई में कोई सुधार नहीं हो पाया। कई घंटे बिजली गुल रही इसके कारण लोगों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ी। बताया जाता है कि लाइट रात ११ बजे तक नहीं आई थी।
मोबाइल नेटवर्क ठप
रात करीब ८.३० बजे तेज हवा और मूसलाधार बारिश होने से हिल स्टेशन पचमढ़ी में मोबाइल नेटवर्क भी ठप हो गया था जिसके कारण लोगों को परेशान होना पड़ा। जानकारी के अनुसार तेज हवा चलने के कारण शहर के कई इलाकों में पेड़ गिरने से शहर की टेलीफोन लाइन टूटने से नेटवर्क ठप हो गया था।
आगामी 24 घंटों में गिरेगा पारा, आंधी बारिश होगी
मौसम विभाग के वैज्ञानिक डीएस गौर ने बताया कि आगामी चौबीस घंटों में तापमान में हल्की गिरावट होगी। हल्की बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। तेज हवाएं भी चलेंगी। तीव्र लू का प्रकोप भी बना रहेगा। 27 एवं 28 मई को भी मौसम की यही स्थिति बनी रहेगी। नौतपा 2 जून तक रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो