raksha bandhan 2018 भाईयों के इस एक काम के बिना अधूरा रहेगा रक्षाबंधन

raksha bandhan 2018 भाईयों के इस एक काम के बिना अधूरा रहेगा रक्षाबंधन

Sandeep Nayak | Updated: 23 Aug 2018, 08:13:08 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

भाईयों के इस एक काम के बिना अधूरा रहेगा रक्षाबंधन

होशंगाबाद। राखी नजदीक आते ही गिफ्ट देने और लेने को लेकर प्लानिंग होने लगी है। दरअसल भाई छोटा हो या बड़ा हर कोई बहन के लिए स्पेशल गिफ्ट देना चाहता है। ताकि उसके लिए यह यादगार रहे। क्योंकि गिफ्ट ऐसा हो जो बहन की आंखों में खुशी की चमक दोगुनी कर दे। हर भाई चाहता है कि उसकी बहन के जीवन में खुशियां बनी रहें। बैसे राखी की थाली में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह खाली न रहे। इस थाली में शगुन रुपया जरूर रखना चाहिए। उसके बिना रक्षाबंधन पूरा नहीं माना जाएगा।

 

यूं तो बाजार में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, कपड़े, मेकअप और गहनों समेत कई चीजें हैं, जिन्हें उपहार के रूप में दिया जा सकता है। ऐसे में आप बहन को लिए ऐसा कुछ दे सकते हैं जो उसके लिए शुभ हो और उसके जीवन में खुशहाली बढ़ाए। कुछ लोग बहन को उसकी राशि अनुसार तोहफा भी देते हैं। यह भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप चाहें तो कुछ और भी दे सकते हैं।

पुराने समय में राखी पर बहन को चांदी की वस्तुएं देने का चलन था। इसके पीछे मान्यता यह है कि चांदी को सौभाग्य बढ़ाने वाली धातु कहा गया है। इससे बहन के जीवन में ऐश्वर्य, सुख और शांति बनी रहती है। कुछ लोगों का मानना है कि इस दिन सोना देने से बचना चाहिए क्योंकि सोना गर्म धातु है। उसके शांत और सुखी जीवन में इससे उग्रता आ सकती है। एक अन्य मान्यता के अनुसार वस्त्र हमेशा शुभता लाते हैं इसलिए बहन को कपड़े देने में सोचने की जरूरत नहीं है।

 

इस चीज का रखें विशेष ध्यान
रक्षाबंधन के खास मौके पर एक बात जरूर ध्यान रखें। आप बहन के लिए चाहे कितना ही बड़ा या महंगा गिफ्ट क्यों न लाएं, मगर राखी की थाली में शगुन का रुपया जरूर रखें। राखी की थाली बिना रुपयों के नहीं रखना चाहिए। भले ही आप 11 रुपये रखें, उसके बिना रक्षाबंधन पूरा नहीं माना जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned