कर्ज माफी की उम्मीद : 17 हजार में से सिर्फ 834 ने ही चुकाया मूलधन

किसान आंदोलन की वजह से किसानों को जगी मूलधन माफी की भी आस

By: sandeep nayak

Published: 07 Jun 2018, 04:13 PM IST

होशंगाबाद। किसान आंदोलन का भले ही जिले में कोई खास असर नहीं पड़ा हो लेकिन इससे किसानों में पूरी कर्ज माफी की उम्मीद जरूर जगी है। बुधवार को मंदसौर में भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की घोषणा ने इसे और बढ़ा दिया है। इसी उम्मीद के चलते मुख्यमंत्री कृषण ऋण समाधान योजना के तहत बीते १५ दिन में १७ हजार ७८५ किसानों में से सिर्फ ८३५ किसानों ने ही मूलधन जमा कर योजना का लाभ लिया है। इनमें ५ प्रतिशत मूलधन जमा करने वाले ३८१ व १०० प्रतिशत मूलधन जमा करने वाले ४५४ किसान हैं। बैंक को भी अब आधी वसूली होने की भी उम्मीद नहीं है। योजना के तहत अब सिर्फ नौ दिन शेष बचे हैं।

 

15 दिन में हुई वसूली की स्थिति
कुल किसान- २० हजार १९४
कुल राशि-८८ करोड़ १२ लाख ३६ हजार २६१
कुल किसान -३८१(५० प्रतिशत मूलधन जमा करने वाले)
जमा की गई राशि-७२ लाख ५९ हजार ९६० रुपए
कुल किसान-४५४(१०० प्रतिशत मूलधन जमा करने वाले)
जमा की गई राशि- १ करोड़ १४ लाख ३५ हजार २७५ रुपए
शिविर लगाकर किसानों को जागरूक किया गया है। सहमति पत्र देने वाले किसान धीरे-धीरे ऋण चुका रहे हैं। जैसे-जैसे किसानों का पैसा आ रहा है वैसे वे मूलधन जमा कर रहे हैं।
आरबीएस ठाकुर, सीईओ, जिला सहकारी बैंक

कर्ज माफी का है इंतजार
दरअसल, किसानों को लग रहा है कि चुनावी साल में कर्ज माफी का ऐलान हो सकता है। भाजपा या कांग्रेस पार्टी अन्य राज्यों की तरह अपने घोषणा पत्र में कर्ज माफी का वादा कर सकती है। इस कारण पैसा जमा करने पर वह लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसी के चलते किसान यह राशि जमा नहीं कर रहे हैं। कांग्रेस बार-बार कर्ज माफी की मांग भी कर रही है, इससे उनकी आशंका को बल मिल रहा है।
इन्हें भी मिलेगा लाभ
सरकार ने 7 अप्रैल 2018 से यह योजना लागू की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक दिन पहले घोषणा की थी और अगले दिन इसके आदेश जारी हो गए थे। समय सीमा भी 15 जून निर्धारित की गई थी। बैंक प्रबंधन के अनुसार इस अवधि के दौरान जिसने भी यह राशि जमा की, उसे योजना का लाभ दिया जाएगा। जो शत प्रतिशत जमा कर चुके हैं, उन्हें ब्याज की राशि लौटाई जाएगी। हालांकि बैंक प्रबंधन १५ जून अंतिम तिथि खत्म होने के बाद इसकी गणना करेगा कि कितने बकायादारों ने ७ अप्रैल के बाद राशि जमा की है। साथ ही इसके पहले राशि जमा करने वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned