scriptJagannath Puri Rath yatra 2020 भगवान जगन्नाथ 14 दिन के लिए हुए क्वॉरंटीन, इस तरह होगा उपचार | Rath yatra 2020 Jagannath Puri Statues | Patrika News

Jagannath Puri Rath yatra 2020 भगवान जगन्नाथ 14 दिन के लिए हुए क्वॉरंटीन, इस तरह होगा उपचार

locationहोशंगाबादPublished: Jun 06, 2020 12:31:25 am

Submitted by:

sandeep nayak

ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा पर महास्नान के दौरान हुए बीमार, वैद्य काढ़ा और औषधियां से करेंगे उपचार

Jagannath Puri भगवान जगन्नाथ 14 दिन के लिए हुए क्वॉरंटीन, इस तरह होगा उपचार

Jagannath Puri भगवान जगन्नाथ 14 दिन के लिए हुए क्वॉरंटीन, इस तरह होगा उपचार

होशंगाबाद/कोरोना काल में लोगों के होम क्वॉरंटीन होने की खबरें आ रही हैं। लेकिन इसी बीच भगवान जगन्नाथ भी बीमार होने के कारण 14 दिन के लिए क्वॉरंटीन हो गए हैं। दरअसल शुक्रवार को भगवान जगन्नाथ महास्नान के बाद बीमार हो गए। अब भगवान अगले 14 दिन तक किसी को दर्शन भी नहीं देंगे। इस दौरान भगवान होम क्वॉरंटीन रहेंगे। सेठानीघाट स्थित जगदीश मंदिर में ज्येष्ठ की पूर्णिमा पर पंचामृत से अभिषेक और नदियों के जल से स्नान के बाद भगवान बीमार हो गए। उनके साथ बड़े भाई बलदाऊ, बहन सुभद्रा भी बीमार हैं।
पूर्णिमा से अमावस्या तक बीमार
रथ यात्रा से पहले ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा से लेकर अमावस्या तक भगवान जगन्नाथ मंदिर में आइसोलेशन में रहेंगे। इसे अनासार कहा जाता है। इस अवधि में भगवान के को जड़ी-बूटियों का पानी आहार में दिया जाता है। भगवान को सिर्फ काढ़े का भोग लगाया जाता है।
पंडित सोमेश परसाई बोले
पंडित सोमेश परसाई ने बताया कि यह पुरानी परंपरा है। भगवान के बीमार होने के दौरान एक वैद्य प्रतिदिन उनका उपचार करेगा। उन्हें काढ़ा और औषधियां दी जाएंगी। गर्म पानी से स्नान कराया जाएगा। इस दौरान उनकी दिनचर्या पूरी बदल जाती है। अमावस्या के दिन उपचार के बाद भगवान स्वस्थ होंगे। दूज के दिन रथ यात्रा निकलेगी।

रथयात्रा से एक दिन पहले होंगे स्वस्थ
भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा से एक दिन पहले ठीक होंगे। दूज के दिन भगवान जगन्नाथ भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ में रवार होकर शहर से गुजरेंगे। वह अपनी मौसी के घर जाते हैं। यहां तरह-तरह के पकवान से प्रभु को भोग लगाया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो