scriptनए साल से बायोमैट्रिक सत्यापन के बाद मिलेगा राशन | Ration will be obtained after biometric verification from 1 January | Patrika News

नए साल से बायोमैट्रिक सत्यापन के बाद मिलेगा राशन

locationहोशंगाबादPublished: Dec 29, 2018 12:31:36 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

ग्रामीण एरिया में भी लागू होगी व्यवस्था

rashan

Ration distribution system

इटारसी. अगले एक जनवरी से सार्वजानिक वितरण प्रणाली को व्यवस्थित करते हुए शासन ने शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों की राशन दुकानों से राशन बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद देने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए गांवों की सहकारी उचित मूल्य की राशन दुकानों में बायोमेट्रिक मशीनें लगाई जाएगी। इसके दायरे में होशंगाबाद जिले की लगभग 200 से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की राशन दुकानें शामिल की जा रही है। खाद्य विभाग के सूत्रों के अनुसार अब दुकानों से बायोमेट्रिक सत्यापन यानि आधार बेस्ड राशन वितरण शुरू होगा। जब तक प्वाइंट ऑफ सेल मशीन से उपभोक्ता के थंब इंप्रेशन का बायोमेट्रिक सत्यापन नहीं होगा, उसे राशन नहीं मिलेगा। यह नई व्यवस्था पीएस खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देश पर लागू हो रही है। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद पीएस ने बैठक लेते हुए प्रदेश के जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रकों को निर्देशित किया था कि वे हर हाल में अपने-अपने जिलों के गरीब उपभोक्ताओं का आधार फूड पोर्टल पर दर्ज करा लें, ताकि बायोमेट्रिक सत्यापन से खाद्यान्न आसानी से बांटा जा सकें।
वर्तमान में ये रही व्यवस्था – वर्तमान में जिले की सभी राशन दुकानों में आधार वेरीफिकेशन के बाद ही गरीबों को राशन दिया जा रहा था। जबकि कुछ राशन दुकानों से राशन प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) से ही बांटा जा रहा था, लेकिन वह समग्र आईडी के आधार पर वितरित हो रहा था।
अब बायोमेट्रिक सत्यापन ही बांटे राशन – पीएस खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार एक जनवरी से जिले की ग्रामीण क्षेत्र की राशन दुकानों से बायोमैट्रिक सत्यापन के आधार पर ही राशन बांटा जाएगा। इसमें दिक्कतें न हो इसके लिए निर्देशित किया गया है कि वह एक जनवरी से अपने अपने क्षेत्रों में राशन वितरण की व्यवस्था पर सतत निगरानी रखें।
शासन के निर्देश पर जिले समेत ग्रामीण क्षेत्रों की राशन दुकानों में बायोमेट्रिक प्रणाली से सत्यापन के बाद ही राशन दिए जाएंगे। इसके लिए विभाग तैयारी कर रहा हैं।
– विनोद चौहान, जिला आपूर्ति अधिकारी, होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो