scriptयहां रावण की पूजा करने राऊनदेव मंदिर में पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण…मांगी मन्नत… | ravana puja and dasahhara news 2017 vedio | Patrika News

यहां रावण की पूजा करने राऊनदेव मंदिर में पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण…मांगी मन्नत…

locationहोशंगाबादPublished: Sep 30, 2017 08:11:45 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

छतरपुर पंचायत में दशहरे पर रावण को देव के रूप में पूजा गया। राऊनदेव मंदिर में सुबह महाआरती हुई। इसके बाद पूजन का दौर शुरू हुआ।

ravan puja

ravan puja

सारनी. हर किसी को इंतजार था दशहरे का, शनिवार को सुबह से पुतलों को तैयार किया गया जलाने के लिए। बैतूल लेकिन जिले के छतरपुर गांव में मामला कुछ उल्टा रहा। यहां रावण के मंदिर राऊनदेव में सुबह से रावण की पूजा करने वालों की कतार लगी रही। वहीं छतरपुर पंचायत में दशहरे पर रावण को देव के रूप में पूजा गया। यहां स्थित राऊनदेव मंदिर में सुबह 7 बजे महाआरती हुई। इसके बाद पूजन का दौर शुरू हुआ। जो देर रात तक चलता रहा। दशहरे की रात पूरे नगर में जहां आतिशबाजी के साथ रावण दहन हुआ। वहीं राऊनदेव मंदिर में पूजन के पश्चात आदिवासी लोकनृत्य (डंढार) का आयोजन हुआ। भगत पांडू सरियाम, जगदीश उईके, रामदास वट्टी, सरियाम, दिलीप वरकड़े, मुकेश धुर्वे समेत सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोगों ने सुख, शांति, समृद्धि और वैभव की कामना की। नई फसल की अच्छी पैदावार के लिए मन्नते मांगी।
2 हजार फीट ऊंचे पहाड़ पर है मंदिर

जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी अंतर्गत छतरपुर पंचायत में राऊनदेव का मंदिर समुद्रतल से लगभग दो हजार फीट ऊंचे पहाड़ पर है। ग्रामीण बताते हैं कि हमारी भाषा में रावण को ही राऊनदेव कहते हैं। दशहरे में विशेष पूजन के पश्चात अब फाल्गुन के महीने में यहां मेला लगेगा। जिसमें प्रदेश भर के आदिवासी शामिल होंगे। खासबात यह है कि यहां के लोग भगवान और रावण दोनों को पूजते हैं। पूरी नवरात्र राऊनदेव के मंदिर में ज्योत जली। इसके अलावा गांव के मुख्य चौराहे पर मां जगदम्बा की मूर्ति भी स्थापित की गई। जिसका विसर्जन धूमधाम से किया जाता है। इनके साथ रावण के मंदिर में भी पूरे नवरात्र ज्योत जलती है। यहां ग्रामीण रावण की आरती उतारकर पूजा करते हैं।
साल एक बार लगता है मेला
रावण के मंदिर के पास पहाड़ी पर हर साल फरवरी या अप्रैल में सात दिवसीय मेला लगता है। जिसमें पूरे प्रदेश से आदिवासी पहुंचकर रावण की पूजा करते हैं। इस मेले का शुभारंभ जनप्रतिनिधि करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो