scriptयहां मदिरा के शौकीन एक दिन में पी गए इतने करोड़ की शराब, रिकार्ड का यह है कारण | Record liquor sale in hoshangabad madhya pradesh for Dasara | Patrika News

यहां मदिरा के शौकीन एक दिन में पी गए इतने करोड़ की शराब, रिकार्ड का यह है कारण

locationहोशंगाबादPublished: Oct 22, 2018 01:48:31 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

जिले की 62 देशी-विदेशी शराब दुकानों में सामान्य दिनों में होता है डेढ़ करोड़ रुपए का कारोबार

Record liquor sale in hoshangabad madhya pradesh for Dasara

शराब दुकान

देवेंद्र अवधिया/होशंगाबाद। विजयदशमी पर जिले में मदिरा के शौकीन ढाई करोड़ की शराब गटक गए। नवरात्र में मंदा चला यह धंधा फिर चौखा हो गया। इन नौ दिनों में शराब का कारोबार 60 फीसदी घट गया था। दशहरा के मौके पर दो दिनों में बिक्री में तेजी से उठाव आया। सामान्य दिनों में 62 दुकानों से करीब डेढ़ करोड़ का कारोबार होता है। ज्ञात रहे कि नर्मदा किनारे की 12 दुकानें बंद होने के बाद भी शराब से होने वाली राजस्व आय में कोई कमी नहीं आई है।
जिले में 62 देशी-विदेशी शराब दुकानें
जिले में कुल 62 देशी-विदेशी शराब दुकानें हैं। 22 विदेशी दुकान में से इटारसी स्टेशन रोड के सामने की सिर्फ एक ऑन दुकान है। जिसमें बैठकर पीने (अहाता) की सुविधा है। बाकी 21 दुकानें ऑफ लाइसेंस श्रेणी की है। यहां से सिर्फ शराब खरीदी जा सकती है। इसी तरह 40 देशी शराब की दुकानें संचालित हैं, जहां आहाता है।
राजस्व वसूली हुई लेट : नवरात्र के नौ दिनों में शराब व्यवसाय में आई गिरावट के कारण मासिक राजस्व की वसूली ठेकेदारों से तीन दिन लेट हुई। 15 अक्टूबर की बजाए 18 अक्टूबर की राशि जमा हो सकी।

दो दिन में 41 हजार 735 लीटर बिकी शराब
नवरात्र के बाद दशहरा 19 अक्टूबर व उसके दूसरे दिन 20 अक्टूबर (दो दिन) में 41 हजार 735 लीटर शराब खरीदी। इससे करीब ढाई करोड़ की आय हुई। इसमें शौकीन 27 हजार 879 लीटर देशी शराब एवं 13 हजार 856 लीटर विभिन्न ब्रांडों की विदेशी शराब गटक गए। 6 हजार 970 लीटर बीयर की बिक्री हुई। यह बिक्री अन्य दिनों की तुलना में 60 फीसदी अधिक है।
आचार संहिता के 14 दिनों में बने 75 प्रकरण
जिले में विस चुनाव की आचार संहिता लागू होने के 14 दिनों के भीतर 6 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक अवैध शराब के 75 प्रकरण दर्ज किए गए। कुल 836 लीटर कच्ची,देशी-विदेशी शराब सहित एक टै्रक्टर-ट्रॉली जब्त की गई है। 5 हजार किलोग्राम महुआ लाहन नष्ट कराया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो