जानिए कैसे करें यूपीएससी की तैयारियां

जानिए कैसे करें यूपीएससी की तैयारियां
UPSC EXAM

harinath dwivedi | Updated: 10 Sep 2017, 06:44:00 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

भारतीय सैन्य अकादमी में प्रवेश पाने के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं,

होशंगाबाद। भारतीय लोक सेवा आयोग यूपीएससी ने एक भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है और आईएमए, आईएनए, वायु सेना अकादमी, अधिकारी ट्रेनी अकादमी और अधिकारिक प्रशिक्षण अकादमी में संयुक्त रक्षा सेना सीडीएस द्वितीय परीक्षा २०१७ के माध्यम से ४१४ पदो की भर्ती के पात्र उम्मीदवारो से आवेदन आमंत्रित कियें है आवेदन करने की अंतिम तारीख ८ सिंतबर २०१७ थी। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) संयुक्त आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना के अनुसार, 19 नवंबर, 2017 को संयुक्त रक्षा सेवाओं (सीडीएस) (द्वितीय) के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा। यूपीएससी की ओर से 19 नवंबर को परीक्षा आयोजित की जायेगी, इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जायेगी, गलत उत्तर पाये जाने पर अंक में कटौती की जायेगी, होशंगाबाद के विद्यार्थियों ने जमकर तैयारिया शुरू कर दी है।

भारतीय सैन्य अकादमी में प्रवेश पाने के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं,
जुलाई 2018 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रमों के लिए भारतीय नौसेना अकादमी, अगस्त 2018 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए वायु सेना अकादमी और ऑॅपरर्स ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई पाठ्यक्रम (पुरुष और महिला) अक्टूबर 2018 में शुरू हो रही हैं। लगभग 414 पद इस परीक्षा से भरे जाएंगे भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के लिए 100, भारतीय नौसेना अकादमी के लिए 45, एजीमाला के लिए 32, वायु सेना अकादमी, हैदराबाद के लिए 32 पद, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई के लिए 225 पद , 108 वीं एसएससी कोर्स (एनटी) (पुरुषों के लिए) और 12 पदों के लिए अधिकारी प्रशिक्षण एकेडमी, चेन्नई -22 एसएससी महिला (गैर तकनीकी) पाठ्यक्रम।

 

वेतनमान
इन पदों के लिए वेतनमान 15,600-39,100 रुपये प्रतिमाह है,
इंडियन मिलिट्री एकेडमी के लिए योग्यताएं
उम्र-अविवाहित पुरुष उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1994 से पूर्व और 1 जुलाई 1999 के बाद न हुआ हो, शैक्षणिक योग्यता-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष,

भारतीय नौ सेना अकादमी के लिए योग्यता
उम्र-अविवाहित पुरुष उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1994 से पूर्व और 1 जुलाई 1999 के बाद न हुआ हो, शैक्षणिक योग्यता-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री,
वायुसेना एकेडमी के लिए योग्यता
उम्र-अभ्यर्थी की उम्र 1 जुलाई 2018 तक 20-14 वर्ष होनी चाहिए. 2 जुलाई 1994 से पूर्व और 1 जुलाई 1998 के बाद न हो. शैक्षणिक योग्यता-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री (भौतिकी और गणित के साथ 10 प्लस टू) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री हो।

अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के लिए
उम्र-पुरुष उम्मीदवार (विवाहित या अविवाहित) का जन्म 2 जुलाई 1993 से पूर्व और 1 जुलाई 1999 के बाद न हो, शैक्षणिक योग्यता-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष,
सिलेबस की पूरी समझ बना लें
यूपीएससी के परीक्षा स्ट्रेक्चर को समझना बहुत जरूरी है। ऐसा न हो कि आपकी मेहनत बिना किसी वजह के हो। यूपीएससी के सिलेबस को न सिर्फ देखना बल्कि उसे अच्छे से समझ लेना चाहिए। पिछले साल के पेपर्स का अभ्यास करना और उनके हिसाब से अपनी आगे की तैयारी करना भी जरूरी है।

न्यूजपेपर पढऩे की आदत डालना
अब इस बात से तो लगभग सभी वाकिफ होंगे कि न्यूजपेपर को लगातार पढऩा कितना फायदेमंद हो सकता अगर आप एक सफल केंडिडेट से बात करेगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned