scriptदो बार सोसाइटी ने भेजा रिमाइंडर, नहीं मिली राशि | Reminders sent twice by the Society, not found payment | Patrika News

दो बार सोसाइटी ने भेजा रिमाइंडर, नहीं मिली राशि

locationहोशंगाबादPublished: Mar 16, 2019 12:32:48 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-मिसरोद सोसाइटी का अटका है १४ लाख का भुगतान

hoshangabad, misrod society, moong&udad, payment

hoshangabad, misrod society, moong&udad, payment

होशंगाबाद। कृषि उपज मंडी परिसर में मिसरोद सोसाइटी ने समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रक्रिया के दौरान उड़द और मूंग की खरीदी की थी। खरीदी के बाद से अब तक सोसाइटी का करीब १४ लाख रुपए का भुगतान अटका हुआ है। इसमें अगर हम्माली और कमीशन की राशि भी जोड़ें तो बकाया राशि का आंकड़ा १६ लाख से ज्यादा है। सोसाइटी को भुगतान नहीं होने उपज बेचने वाले किसानों के खाते में उनकी उपज की राशि नहीं डाली जा सकी है जिससे किसान सोसाइटी के चक्कर काट रहे हैं। सोसाइटी ने दो बार जिला विपणन संघ कार्यालय को पत्र भी लिख दिए हैं मगर अब तक सोसाइटी का भुगतान नहीं हो पाया है।
१९६९ क्विंटल की हुई थी खरीदी

मिसरोद सोसाइटी ने कृषि उपज मंडी में करीब १८०७.५० क्विंटल उड़द और १६१.५० क्विंटल मूंग खरीदी थी। सोसाइटी ने यह खरीदी करीब २४४ किसानों से की गई थी। मंडी में १९ जनवरी २०१९ से २५ जनवरी २०१९ के बीच उड़द व मूंग बेचने वाले करीब २७ किसानों को करीब डेढ़ महीने बाद भी उनका भुगतान नहीं हुआ है। भुगतान नहीं होने वे किसान अब परेशान हैं और सोसाइटी कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।
इतना भुगतान, इतना बकाया

उपज बेचने वाले कुल किसान-२४४

किसानों से खरीदी गई कुल उपज-१९६९ क्विंटल

उपज की भुगतान योग्य कुल राशि-१ करोड़ १२ लाख ४८ हजार १६२ रुपए

भुगतान लेने वाले किसान -२१७ किसान
२१७ किसानों को बांटी राशि-९७ लाख ५५ हजार ४३७ रुपए

भुगतान से वंचित किसान-२७ किसान

२७ किसानों की बकाया राशि-१४ लाख ९२ हजार ७२५ रुप

एकमीशन की बकाया राशि- १ लाख १२ हजार ४६४ रुपए
हम्माली की बकाया राशि-३० हजार ५१९

किसने क्या कहासोसाइटी को किसानों का भुगतान, कमीशन व हम्माली मिलाकर करीब १६ लाख रुपए बकाया है। भुगतान नहीं मिलने से किसानों को परेशान होना पड़ रहा है। सोसाइटी ने दो बार डीएमओ कार्यालय में इस संदर्भ में पत्र लिखे हैं मगर अभी तक भुगतान नहीं हो पाया है।
आशीष गौर, केंद्र प्रभारी मिसरोद सोसाइटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो