scriptइस रक्षा बंधन ट्रेन में लेकर जा रहे हैं भारी सामान तो पढ़ें यह खबर | Restrictions on carrying more than 40 kg of luggage in train | Patrika News

इस रक्षा बंधन ट्रेन में लेकर जा रहे हैं भारी सामान तो पढ़ें यह खबर

locationहोशंगाबादPublished: Aug 12, 2019 10:04:58 pm

Submitted by:

sandeep nayak

ट्रेन में 40 किलो से अधिक सामान ले जाने वालों पर रहेगी रेलवे की नजर

Restrictions on carrying more than 40 kg of luggage in train

Heavy luggage

होशंगाबाद। रक्षा बंधन और 15 अगस्त के चलते अक्सर लोग अवकाश के कारण रिश्तेदारों के घर जाते हैं, ऐसे में वह भारी सामान को साथ लेकर भी सफर करने से नहीं चूकते हैं। इस बार त्योहारी सीजन में अधिक सामान ले जाना आपके लिए महंगा पड़ सकता है। निर्धारित वजन से अधिक वजन के साथ यात्रा करते हुए पकड़े जाने पर अधिक जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। सूत्रों के अनुसार यह सख्ती रेलवे रक्षा बंधन के त्यौहारों को देखते हुए कर रहा है। इसके लिए टीसी और ट्रेनों में चलने वाले टीटी को दिशा निर्देश दिए गए हैं।
600 से अधिक का जुर्माना
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार स्लीपर क्लास में करीब 40 किलो वजन ले जाने की अनुमति होती है। मनोज कुमार टीसी स्कॉवाड ने बताया कि इससे अधिक सामान ले जाने पर उसे अगले 40 किलो वजन के लिए 654 रूपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। 15 अगस्त को लेकर इस सीजन में चैकिंग भी सख्ती से की जा रही है।

कहां-कितना वजन ले जाने की छूट
एसी फस्र्ट क्लास में यात्री एक टिकट पर 70 किलो समान, एसी सकेंड में 50 किलो, एसी थर्ड में 40 किलोग्राम तक का वजन ले जाने का प्रावधान है। जनरल कोच मंे 35 किलो वजन के साथ यात्री यात्रा कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो