scriptपत्नी को जेवर गिफ्ट करने और दादा की रसोई का कर्ज चुकाने उठाया यह कदम | robbery in madhya pradesh latest news | Patrika News

पत्नी को जेवर गिफ्ट करने और दादा की रसोई का कर्ज चुकाने उठाया यह कदम

locationहोशंगाबादPublished: Jan 05, 2018 12:18:36 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

रईसी ठाठबाट और जुआ में हजारों रुपए उड़ाने से आया पुलिस की नजर में, पकड़ा गया गैंग, गिरोह का सरगना निकला बैंक का पूर्व केसीसी एजेंट, दो दिन की थी रैकी

robbery in madhya pradesh latest news

robbery in madhya pradesh latest news

इटारसी. डेढ़ महीने पहले बैंक कर्मी पर हमला कर पांच लाख रुपए लूटने वाले तीन लुटेरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरोह के सरगना ने अपनी पत्नी को जेवर गिफ्ट करने और दादा की रसोई में हुए कर्ज को चुकाने के लिए लूट की योजना बनाई थी। उसकी चंद दिनों पहले ही शादी हुई थी। पुलिस इस गिरोह तक उनके ही एक साथी के रईसी ठाठबाट की वजह से पहुंची। वह महंगे शौक कर रहा था और जुआ में हजारों रुपए उड़ाने लगा था। एसपी अरविंद सक्सेना ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के नाम खोकसर डोलरिया निवासी अमर पिता भागीरथ सिंग कीर उम्र 30 वर्ष, ग्राम बंडुआ होशंगाबाद निवासी करण पिता देवचंद सिंग कीर उम्र 32 वर्ष और तीसरा आरोपी हाथीघाट नसरुल्लागंज सीहोर निवासी गुफरान पिता रुआब शाह उम्र 30 है। गुफरान वर्तमान में ईदगाह होशंगाबाद में रह रहा था। आरोपियों से लूटी गई रकम में से सवा चार लाख रुपए बरामद हुए है। शेष राशि आरोपियों ने खर्च कर दी। वारदात में उपयोग किए गए एक कट्टा, खटकेदार चाकू और बाइक भी बरामद कर ली है। सौरभ साहू के ड्राइविंग लाइसेंस की रंगीन फोटो कॉपी भी उनके पास मिली है। गिरोह का सरगना पूर्व केसीसी एजेंट अमर सिंग कीर है। वारदात के बाद आरोपी अमर सिंग के घर पहुंचे थे, जहां लूट की राशि को आपस में बांटा था।
35 हजार का मिलेगा इनाम : इस घटना के बाद आरोपियों का सुराग देने वाले को 10 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा पुलिस अधीक्षक द्वारा की गई थी। यह राशि मुखबिर को दी जाएगी। आईजी द्वारा इस मामले का पर्दाफाश करने के लिए होशंगाबाद और इटारसी पुलिस की पूरी टीम को २५ हजार रुपए का इनाम दिया गया है।
ऐसे दिया था वारदात को अंजाम

घटना 21 नवंबर की सुबह साढ़े 11 बजे की है। नई गरीबी लाइन निवासी राजकुमार मालवीय पंजाब नेशनल बैंक की नया यार्ड शाखा में कैशियर है। वह बैंक के भृत्य होशंगाबाद निवासी सौरभ साहू के साथ जयस्तंभ चौक स्थित पीएनबी की मुख्य शाखा से 5 लाख रुपए लेकर बाइक से नया यार्ड शाखा जा रहे थे। इसी दौरान बाइक सवार तीन बदमाश पीछे से आए और बारह बंगला की ठंडी पुलिया के बीच में उनके सामने अपनी बाइक अड़ाकर रोक लिया। बदमाशों ने पहले पिस्टल अड़ाई फिर पीछे बैठे सौरभ पर चाकू से हमला कर पिट्टू बैग छीन कर फरार हो गए। बैग में पांच लाख रुपए रखे थे।
ऐसे मिला सुराग
वारदात के बाद जयस्तंभ चौक से बैंककर्मियों के पीछे निकले तीन बदमाशों का एक फोटो वायरल किया गया था। फुटेज में दिख रहे आरोपी ही वारदात में शामिल थे। इन आरोपियों का सुराग होशंगाबाद में पदस्थ आरक्षक दिनेश कटारे को मिला था। दिनेश को उसके मुखबिर ने बताया कि गुफरान आजकर ठाठबाट से रह रहा है। महंगे कपड़े और जूते पहनने के साथ जुआ भी खेल रहा है। इस सुराग के फॉलोअप करने पर ही पुलिस आरोपियों तक पहुंच पाई।
दस लाख मिलने की थी उम्मीद
आरोपियों ने वारदात के चार दिन पहले बैंक के अंदर बैंककर्मियों की रैकी की। उनके निकलने के समय से लेकर रूट तक की जानकारी लेने और आश्वस्त होने पर वारदात को अंजाम दिया। आरोपियों को उम्मीद थी कि १० लाख तक की रकम मिलेगी, लेकिन उस दिन पांच लाख रुपए ही थे।
इसलिए की थी लूट
अमर सिंग कीर की कुछ दिन पहले ही शादी हुई थी। अमरसिंग ने अपनी पत्नी के लिए उधार जेवर खरीदे थे, जिसकी उधारी उसे चुकाना था। उसने दादा की रसोई करने के लिए भी उधार पैसे लिए थे। उसने हैसियत से बढ़कर रसोई में खर्च किया था। इसे चुकाने के लिए वारदात करने की योजना बनाई। अमरसिंग पीएनबी नया यार्ड में पहले केसीसी एजेंट रह चुका है। वारदात करने के लिए उसने अपने रिश्तेदार करन सिंग कीर की मदद ली और करनसिंग ने गुफरान को भी साथ लिया जिससे वह अपने ट्रेक्टर-ट्रॉली का पंक्चर बनवाया करता था। करन सिंग ट्रेक्टर ड्राइवर था और वह रेत का परिवहन करता था। वह इस काम से बोर हो गया था इसलिए वह स्वयं की ट्रॉली खरीदना चाहता था। गुफरान की बुदनी में पंक्चर की दुकान है। गुफरान अपना पक्का मकान बनवाना चाहता था जिसमें लेट-बाथ हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो