scriptरोहिणी नक्षत्र के साथ आज से तपेगा नौतपा, तेज हवा के साथ बवंडर का अंदेशा | rohini nakshatr ke sath aaj se tapega nautapa, tej hawa ke sth bavandr | Patrika News

रोहिणी नक्षत्र के साथ आज से तपेगा नौतपा, तेज हवा के साथ बवंडर का अंदेशा

locationहोशंगाबादPublished: May 25, 2019 12:40:26 pm

Submitted by:

poonam soni

नवतपा में गर्मी अधिक बढऩे और प्राकृतिक आपदा के योग, 2 जून तक भीषण गर्मी का रहेगा दौर
इधर, मौसम विभाग ने भी अगले नौ दिनों में तापमान के बढऩे से तेज तपन की संभावनाएं जताई है।

notapa

रोहिणी नक्षत्र के साथ आज से तपेगा नौतपा, तेज हवा के साथ बवंडर का अंदेशा

होशंगाबाद. रोहिणी नक्षत्र के साथ ही 25 मई से नौतपा आरंभ हो रहा है, जो 2 जून तक चलेगा। नौतपा में भी इस बार सूरज भीषण आग उगलेगा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया, जिसके नौतपा में और अधिक बढऩे की संभावनाएं हैं। हालांकि गुुरुवार को अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री दर्ज हुअ था। आमतौर पर नौ तपा को ज्येष्ठ महीने के ग्रीष्म ऋतु में तपन की अधिकता का द्योतक माना जाता है। शुक्ल पक्ष में आद्र्रा नक्षत्र से लेकर 9 नक्षत्रों में 9 दिनों तक नौतपा रहता है। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष शनिवार से आद्र्रा नक्षत्र शुरु होगा। ज्योतिषियों के अनुसार नौतपा में जिस नक्षत्र में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती उसमें आगे आने वाले नक्षत्र में अच्छी बारिश होती है। आम तौर पर नौतपा 23 मई से आरंभ होकर 30 मई तक चलता है, लेकिन इस बार यह नक्षत्र दो दिन देरी से आ रहा है। ज्योतिषियों के मुताबिक इस बार नौतपा में गर्मी अधिक पड़ेगी। प्राकृतिक आपदा के ग्रह योग है। नक्षत्रों के प्रभाव नौतपा में तेज हवा के साथ बवंडर और वर्षा का अंदेशा है। जुलाई माह में राहु और शनि के प्रकोप से तेज हवाएं व कमजोर वर्षा के योग बन रहे हैं। वहीं ग्वालियर और सागर संभाग में हल्की बारिश के कारण जिले के तापमान पर असर हुआ है।
मांगलिक कार्यो में विशेष सावधानी
ज्योतिषों ने बताया कि नौतपा के दिनों में शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्यो में विशेष सावधानी रखना चाहिए, क्योंकि इस बार प्राकृतिक आपदा का योग बना हुआ है।

नवतपा में ये सावधानियां बरतें
चिकित्सकों ने लोगों को नौतपा की भीषण तपन से बचने की सलाह दी है। कुछ विशेष सावधानियां बरतकर हीट स्ट्रोक, लू-लपट से बचा जा सकता है। इसके लिए सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क से बचें, हल्के रंग के सूती कपड़े पहने। अपने सिर पर कपड़े या टोपी से ढंककर रखें। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। लू-लपट लगने पर चिकित्सकों से इलाज कराएं और घर पर ही आराम करें।
ये रहा पिछले तीन दिनों का तापमान
नौतपा के एक दिन पहले ही शुक्रवार को अधिकतम तापमान ४२.2 डिग्री दर्ज किया। पचमढ़ी का तापमान 37.0 और बैतूल का तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि गुरुवार को यह तापमान क्रमश: 43.0, 37.1 एवं 42.5 डिग्री दर्ज हुआ था। बुधवार को होशंगाबाद का अधिकतम तापमान 43.3, पचमढ़ी का 38.0 एवं बैतूल का 42.5 डिग्री सेल्सियस था। शुक्रवार को भले दिन के तापमान में मामूली कमी आई, लेकिन तपन व उमस अन्य दिनों की तरह बनी रही, जिससे दिन के समय में लोगों को तेज धूप और गर्म हवाओं से लोगों को बेचैनी बढ़ा दी। गर्मी के चलते लोग सुबह से देर रात तक उमस के बेहाल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो