नर्मदांचल में इस दिन रहेंगे आरएसएस चीफ मोहन भागवत और अमित शाह

नर्मदांचल में इस दिन रहेंगे आरएसएस चीफ मोहन भागवत और अमित शाह

sandeep nayak | Publish: Oct, 14 2018 07:00:00 AM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

संघ प्रमुख मोहन भागवत बैतूल में तो अमित शाह रहेंगे होशंगाबाद में

होशंगाबाद। चुनावी तैयारी सभी पार्टियों की जोरों पर है। नर्मदांचल संभाग में भाजपा के दिग्गज और आरएसएस के चीफ एक एक ही दिन अलग-अलग शहरों में रहेंगे। आरएसएस चीफ भागवत जहां बैतूल में भारतभारती में स्वयं सेवकों को संबोधित करेंगे वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रविवार को होशंगाबाद में होंगे। वे यहां भोपाल और होशंगाबाद के कार्यकर्ताओं के लिए संबोधित करेंगे।

भागवत शनिवार को पहुंचे बैतूल
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शनिवार सुबह बैतूल पहुंचे। जीटी एक्सप्रेस से बैतूल पहुंचे। भागवत यहां भारतभारती आवासीय विद्यालय पहुंचे। वे यहां स्वयं सेवकों के भारतीय घोष प्रशिक्षण शिविर शिविर के समापन समारोह में शिरकत करने आए थे। चुनावी आचार संहिता होने के चलते उनके स्वागत के लिए न तो कोई स्थानीय नेता या विधायक पहुंचे और न ही कोई वीआईपी बाहर से आया। भागवत के आगमन को लेकर रेलवे स्टेशन से लेकर आवासीय परिसर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स मौजूद रही।

 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय घोष वर्ग में घोष वादकों का मार्गदर्शन करने आए संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत ने भारतभारती आवासीय विद्यालय में सायं संघ स्थान पर स्वयंसेवकों का घोष वादन देखा। वे रविवार सुबह स्वयंसवेकों द्वारा विभिन्न वाद्यों तूर्य, स्वरद, वंशी, शंख, आनक आदि पर बजाई जाने वाली रचनाओं का अवलोकन व श्रवण करेंगे और दोपहर बाद वर्ग के समापन कार्यक्रम में देशभर से आए सैकड़ों घोष वादकों का मार्गदर्शन करेंगे। विदित है कि संघ में घोष (बैंड) बजाने वाले स्वयंसेवकों का एक बीस दिवसीय अखिल भारतीय वर्ग विगत 25 सितम्बर से भारत भारती आवासीय विद्यालय परिसर में चल रहा है, जिसका समापन सरसंघचालक 14 अक्टूबर को करेंगे। वर्ग में देश के लगभग प्रत्येक प्रान्त से एक सैकड़ा कार्यकर्ता प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। वर्ग में सुबह शाम स्वयंसेवकों को घोष की नई-नई रचनाओं के बजाने के प्रशिक्षण के साथ दिन में अलग-अलग कालखंडों में लिपि अभ्यास कराया जा रहा है।
एक वर्ष में तीसरे बार पहुंचे संघ प्रमुख
संघ प्रमुख मोहन भागवत एक वर्ष में तीसरी बार बैतूल आ चुके हैं।
20 जनवरी 2018 को सड़क मार्ग से भोपाल से नागपुर जाते समय भारत-भारती रुके थे। इसके बाद दो फरवरी को भारत-भारती के वार्षिक उत्सव के अवसर पर और फिर तीसरी बार स्वयं सेवकों के घोष प्रदर्शन में शनिवार बैतूल पहुंचे हैं। इसके पहले वर्ष २०१७ में ८ फरवरी को हिन्दू सम्मेलन में बैतूल आए थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned