बड़ी खबर : बीमा के बिना सड़क पर नहीं दौड़ा सकेंगे बाइक, ये है नया आदेश

बिना बीमा के नहीं चला सकेंगे गाड़ी

By: sandeep nayak

Published: 24 Jul 2018, 07:00 AM IST

होशंगाबाद। यदि आपने बीमा नहीं कराया है और बाइक लेकर सड़क पर जा रहे हैं तो ध्यान दें। क्योंकि अब बिना बीमा के गाड़ी सड़कों पर नहीं दौड़ सकेंगी। जी हां यह बात बिलकुल सही है। क्योंकि यदि आप ऐसा करते पाए जाते हैं तो आपका वाहन जब्त कर लिया जाएगा।

बीमा कराने पर ही वापस मिलेगा वाहन
अक्सर देखा जाता है कि कई लोग बिना बीमा के ही सालों तक वाहन दौड़ाते रहते हैं। इस कारण दुर्घटना की स्थिति में उनको परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब यदि जांच के दौरान बिना बीमा के गाड़ी पकड़ी गई तो आपका वाहन वापस नहीं मिलेगा। गाड़ी तब तक नहीं छूटेगी जब तक बीमा न हो जाए। बीमा होने के बाद पुलिस थाने से जुर्माना करके ही वाहन छोड़े जाएंगे।

पुलिस मुख्यालय से आए आदेश
इस संंबंध में पुलिस मुख्यालय ने यातायात विभाग को आदेश भेज दिया है। डीएसपी यातायात रमेशचंद्र गुप्ता ने बताया कि आदेश मिल चुके हैं। जांच के दौरान अब बिना बीमा के वाहन पकड़े जाने पर उसे थाने मेंं तब तक खड़ा किया जाएगा जब तक वाहन मालिक उसका बीमा न करा लें। इतना ही नहीं बीमा के दस्तावेज दिखाने के बाद गाड़ी जुर्माना करके ही छोड़ी जाएगी। उल्लेखनीय है कि सोमवार को दिन भर यातायात पुलिस ने बिना दस्तावेज और हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की। यातायात पुलिस ने नर्मदा महाविद्यालय के सामने जांच की थी।

अब तक यह थी स्थिति
अब तक ट्रॉफिक पुलिस जब जांच के दौरान वाहन को पकड़ती है तो उसका चालान बनाकर संबंधित वाहन मालिक से जुर्माना वसूलकर तुरंत ही वाहन सौंप देती थी, लेकिन यह लोग अब ऐसा नहीं कर सकेंगे।

लगातार की जा रही कार्रवाई
ट्रॉफिक पुलिस द्बारा लगातार कार्रवाई कर चालान काटे जा रहे हैं। इसमें वाहन चालकों से वाहन के दस्तावेज और हेलमेट की जांच की जा रही है। यह कार्रवाही लगातार १५ दिन तक जारी रहेगी।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned