script

बिना पानी के स्वच्छता में नंबर वन आने की दौड़ लगा रही नपा

locationहोशंगाबादPublished: Jan 09, 2019 06:22:57 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

स्वच्छता रैंकिंग में आगे आने के लिए नपा ने सार्वजनिक मूत्रालयों पर किया रंग रोगन

peshab ghar

peshab ghar

इटारसी. स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए नगर पालिका ने शहर के सार्वजनिक मूत्रालयों पर रंग रोगन किया गया है हालांकि किसी भी मूत्रालय में पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। नपा मूत्रालयों में बिना पानी के लिए स्वच्छता में नंबर आने की दौड़ लगा रही है। पानी की सप्लाई नहीं होने से मूत्रालयों में गंदगी बढ़ गई है। आलम यह है कि इनके सामने से गुजरने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नपा ने बाहर भले ही चकाचांैध दिखाई हो लेकिन अंदर बढ़ी रही गंदगी शहर की स्वच्छता पर प्रश्न चिन्ह लगा रही है।
टूटी पड़ी है पानी की टंकी- आएचएमएस चौराहे के पास बने मूत्रालय पर पानी की टंकी तो रखी है लेकिन वह टूटी हुई है। साथ ही इसका कनेक्शन भी नहीं है। मूत्रालय में लगें नलों की टोंटियां भी टूटी हुईं हैं। आटो चालकों द्वारा भी मूत्रालय के आसपास अतिक्रमण किया जाता है जिससे अधिकतर लोग मूत्रालय का उपयोग ही नहीं कर पाते।
अतिक्रमण की चपेट में मूत्रालय-फोटो आईसी०९०३
गुरुद्वारे के सामने बना मूत्रालय अतिक्रमण की चपेट में हैं। चौपाटी की दुकान लगाने वाले दुकानदार हो या अवैध रूप से बनी हुई पार्किंग। पूरे मूत्रालय को घेरे हुए है। मूत्रालय पर बाहर की ओर से भले ही नया रंग कर दिया गया हो लेकिन अंदर गंदगी का आलम है। यहां भी पानी की कोई सप्लाई नहीं है।
यहां भी गंदगी का अंबार- बस स्टैंड के पास बने मूत्रालय में भी गंदगी का अंबार है। रोजाना यात्रियों की संख्या अधिक होने की वजह से मूत्रालय का उपयोग होता है लेकिन पानी की सप्लाई नहीं होने से यहां भी गंदगी का अंबार है। नगर पालिका ने यहां भी मूत्रालय के बाहर रंगरोगन किया गया है।
चौपाटी बनाई लेकिन मूत्रालय खस्ताहाल- नगर पालिका ने भले ही शहर में एक चौपाटी बनाई हो लेकिन यहां भी मूत्रालय खस्ताहाल है। यहां न तो पानी की सप्लाई है और न ही साफ सफाई। दुकानों से निकलने वाले कचरे से नालियां भी पटी पड़ी है। मूत्रालय में असामाजिक तत्वों द्वारा शराब की बॉटल भी फेंकी गईं हैं।
कूड़ेदान के पास बना मूत्रालय- शहर के मूत्रालयों पर नपा ने रंग रोगन किया है लेकिन अस्पताल के मूत्रालयों पर उसका कोई ध्यान नहीं हैं। स्वास्थ्य विभाग ने परिसर में कूड़ेदान के पास की मूत्रालय बना दिया। वहीं अस्पताल प्रबंधन लगातार गंदगी भी फेंक रहा है। इस गंदगी पर न तो नपा का ध्यान है और न ही स्वास्थ्य विभाग का।
इनका कहना है
व्यावस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है। रंग रोगन के साथ ही स्वच्छता का भी ध्यान रखा जा रहा है। सभी मूत्रालयों में सफाई करायी जाएगी।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ

ट्रेंडिंग वीडियो