scriptरेत का नया ठेका : निमसाडिय़ा-टू खदान में पूजन के साथ रेत का खनन और परिवहन शुरू | sand contract: sand mining and transportation begin with worship mine | Patrika News

रेत का नया ठेका : निमसाडिय़ा-टू खदान में पूजन के साथ रेत का खनन और परिवहन शुरू

locationहोशंगाबादPublished: Jan 16, 2021 12:28:50 pm

Submitted by:

sandeep nayak

जिले में ढाई माह बाद 118 में से 20 खदानें चालू, इटीपी पोर्टल खुले, आरके ट्रांसपोर्ट कंपनी छग ने लिया है 262 करोड़ में ठेका

रेत का नया ठेका : निमसाडिय़ा-टू खदान में पूजन के साथ रेत का खनन और परिवहन शुरू

रेत का नया ठेका : निमसाडिय़ा-टू खदान में पूजन के साथ रेत का खनन और परिवहन शुरू

होशंगाबाद/जिले में 118 रेत खदानों का 262 करोड़ में नया ठेका हुआ है। यह ठेका रायपुर (छग) की आरके ट्रांसपोर्ट कंपनी ने लिया है। कंपनी ने शुक्रवार को निमसाडिय़ा-टू खदान में पूजन कर 20 खदानों में खनन-परिवहन शुरू कर दिया है। देर शाम इन खदानों के इटीपी पोर्टल चालू कर दिए गए हैं। बाकी की खदानें जल्द शुरू की जाएंगी। खनिज निगम एवं विभाग के मुताबिक कंपनी को कुल 118 रेत खदानों में से 48 की पर्यावरण स्वीकृति (ईसी) मिल गई है। शेष की प्रक्रिया जारी है। फरवरी तक सभी खदानें चालू होने की उम्मीदें हैं।
बता दें कि पिछले 15-20 दिनों से पुराने ठेकेदारों के छह खदानें बंद कर दी गई थी, जिसके कारण रेत के दाम भी आसमान छू रहे थे। होशंगाबाद से भोपाल छह सौ फीट एक डंपर रेत 18-20 हजार रुपए में जा रही थी। स्थानीय स्तर पर एक ट्रॉली रेत 1200 रुपए में खरीदनी पड़ रही थी। नया ठेका शुरू होने से रेत के दामों में कमी की संभावनाएं जताई गई है।
मजदूरों ने कहा-मशीनों से नहीं होने देंगे खनन
इधर, रेत खदान मजदूरों का कहना है कि कंपनी को मशीनों से खनन नहीं करने देंगे। खनन-भराई का कार्य मजदूरों से ही कराना होगा। इसके लिए मजदूर यूनियन ने कंपनी के स्थानीय संचालकों से भी चर्चा की है। उल्लेखनीय रहे कि जिले में करीब 25 से 30 हजार रेत खदान मजदूर हैं। प्रशासन ने भी मशीनों पर रोक लगा रखी है।
जिले में नए ठेके की यह रेत खदानें हुई चालू
कंपनी के हीरामणी तिवारी ने बताया कि शुक्रवार से निमसाडिय़ा, मरोड़ा, होरियापीपर, रायपुर -4 नंबर, बनखेड़ी की वेदर, रजौन-1 एवं 2, देवलाखेड़ी, मेहराघाट-10, सांगाखेड़ा खुर्द, जामरा, सुरेलाकला, डांडिया किशोर-2, सिंगोठी, रेवा मोहारी, डेठी-2, गुरंजघाट, जासलपुर-1, रामघाट-1, रामगढ़-2 खदानों में कम शुरू किया है।
अवैध खनन-चोरी व परिवहन रोकने 8 नाके बने
कंपनी के अनुसार जिले में रेत का अवैध खनन-चोरी व परिवहन रोकने के लिए आठ चेकिंग नाके बनाए हैं। यह नाके भोपाल तिराहा, सुखतवा, पगढाल, हरदा बायपास टोल नाका, मालनबाड़ा, सांडिया (पिपरिया), नसीराबाद बाबई, आंवलीघाट पुल पर रहेंगे। इसके बाद ही नाके से भोपाल-इंदौर, देवास, धार आदि शहरों में रेत जा सकेगी।

11 नवंबर को नीलाम हुआ था ठेका
खनिज निगम ने 11 नवंबर 2020 को ई-टेंडरिंग कर जिले की 118 रेत खदानों का ठेका 261 करोड़ 99 लाख 99 हजार 999 रुपए (करीब 262 करोड़) में नीलाम किया था। प्रथम उच्चतम बोलीकर्ता आरके ट्रांसपोर्ट रायपुर (छग) को यह ठेका मिला। बता दें कि इसके पहले हैदराबाद की पावर मेक कंपनी ने यह ठेका 216 करोड़ में लिया था, लेकिन सुरक्षा राशि समय पर जमा नहीं करने पर शासन ने इसका ठेका निरस्त कर दिया। यह कंपनी अभी सीहोर जिले में रेत खदानें संचालित कर रही है।
इनका कहना है…..
जिले में रेत खदानों का नया ठेका 15 जनवरी 2021 से शुरू करा दिया गया है। प्रथम चरण में ठेका कंपनी 20 खदानें शुरू कर रही है। इनके पोर्टल भी शुक्रवार देर शाम से शुरू हो गए हैं। शेष खदानें भी आगामी दिनों में शुरू हो जाएगी।
– राजकुमार नेमा, क्षेत्रीय उप महाप्रबंधक, मप्र खनिज निगम होशंगाबाद
जिले में अवैध खनन-परिवहन पर सख्ती से रोक लगाने सर्चिंग अभियान जारी है। वाहनों को जब्त कर कार्रवाई की जा रही है। बीते वर्ष 2020 में 184 एफआईआर दर्ज की गई। रेत नियम 2019 के तहत प्रकरण दर्ज कर कलेक्टर कोर्ट के माध्यम से 3.15 करोड़ का जुर्माना वसूला गया है।
शशांक शुक्ला, जिला खनिज अधिकारी, होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो