scriptरेत ने रोका पीएम आवास निर्माण, 450 आवास अधूरे | Sand stopped construction of PM housing, 450 houses incomplete | Patrika News

रेत ने रोका पीएम आवास निर्माण, 450 आवास अधूरे

locationहोशंगाबादPublished: Aug 28, 2018 11:30:29 pm

Submitted by:

govind chouhan

शहर से लेकर गांव तक रुके शासकीय विकास कार्य, अधूरे कार्यों के कारण 147 हितग्राहियों को नहीं मिल पा रही तीसरी किश्त

patrika

रेत ने रोका पीएम आवास निर्माण, 450 आवास अधूरे

सोहागपुर. प्रदेश में भले ही रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है लेकिन सोहागपुर नगर क्षेत्र में रेत न मिलने के कारण साढ़े चार सौ से अधिक प्रधानमंत्री आवासों का कार्य प्रभावित है। कुछ आवास पूर्ण होने की स्थिति में हैं तथा कुछ के लिए तीसरी किश्त के पहले तक की स्थिति है। लेकिन रेत न मिलने के कारण दोनों ही प्रकार के आवास अधूरे पड़े हैं और हितग्राही है कि परेशान हो रहे हैं।
नगर परिषद कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार नगर में दो चरणों में प्रधानमंत्री आवास निर्मित किए जाने थे। पहले चरण में 312 आवास स्वीकृत किए गए थे, वहीं दूसरे चरण में 147 आवास स्वीकृत किए गए थे। आवास निर्माण प्रारंभ भी हुआ, लेकिन इसके बाद रेत के अवैध उत्खननन को लेकर ताबड़तोड़ कार्रवाई के चलते उत्खनन व परिवहनकर्ता कुछ समय के लिए खामोश हो गए और यही समय आवासों के लिए रेत की जरूरत का था, जो कि नहीं मिल पाई तथा साढ़े चार सौ से अधिक आवासों का निर्माण कार्य प्रभावित है। बताया जाता है कि आवास हितग्राहियों को अब भी रेत नहीं मिल पा रही है। क्योंकि अब रेत के दाम बढ़ गए हैं जो कि निजी निर्माणकर्ता के लिए तो चुकाना फिर भी संभव है, लेकिन आवास योजना के गरीब हितग्राहियों के लिए रेत के बढ़े दाम चुका पाना संभव नहीं हो पा रहा है। उल्लेखनीय है कि गत दिनों एक शासकीय कार्यक्रम के दौरान नगर परिषद अध्यक्ष संतोष मालवीय ने भी विधायक विजयपाल सिंह तथा एसडीएम ब्रजेश सक्सेना के सामने बात रखी थी कि रेत उपलब्ध कराई जाए ताकि पीएम आवास के साथ-साथ अन्य सामूहिक लाभ के निर्माण कार्य कराए जा सकें। देखना है कि मामले में विधायक तथा एसडीएम का रूख क्या होता है ।

किश्त और रेत दोनों बने परेशानी
बताया जाता है कि दिसंबर 2017 के लगभग पहले तो महीनों तक आवासों के लिए दूसरी व तीसरी किश्त नहीं आई। लेकिन जब 312 आवासों की तीसरी और 147 आवासों की दूसरी किश्त आई तो रेत की परेशानी सामने आ गई। जैसे-तैसे पहले चरण के 312 हितग्राहियों ने रेत की जुगाड़ की और लेेंटर तक आवास बना लिए लेकिन अब प्लास्टर के लिए रेत नहीं मिल रही है। क्योंकि मानसून के चलते रेत के उत्खनन पर पूरी तरह रोक लगी है। वहीं दूसरे चरण के आवास दूसरी किश्त तक पूर्ण होने की स्थिति मेंं हैं तथा लेंटर डलने का कार्य होना है। लेकिन रेत नहीं मिल रही है।

प्रयास जारी हैं
प्रथम चरण के आवासों की स्थिति पूर्णता की ओर है, लेकिन रेत न मिलने से प्लास्टर कार्य नहीं हो पा रहा है। वहीं दूसरे चरण के आवासों को तीसरी किश्त देना है, लेकिन यहां भी रेत की समस्या आ रही है।
जीएस राजपूत, सीएमओ, नगर परिषद, सोहागपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो