scriptगणेश और कार्तिकेय जैसे तेजस्वी संतान की प्राप्ति के लिए माताएं रखेगी व्रत, जानें पूजा विधि व कथा | santaan sapatmi vrat katha | Patrika News

गणेश और कार्तिकेय जैसे तेजस्वी संतान की प्राप्ति के लिए माताएं रखेगी व्रत, जानें पूजा विधि व कथा

locationहोशंगाबादPublished: Sep 16, 2018 02:28:11 pm

Submitted by:

poonam soni

संतान की लंबी उम्र, उन्नति व रक्षा के लिए रखेगीं व्रत

santaan sapatmi vrat katha

गणेश और कार्तिकेय जैसे तेजस्वी संतान की प्राप्ति के लिए माताएं रखेगी व्रत, जानें पूजा विधि व कथा

होशंगाबाद। भादो मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी के दिन संतान सप्तमी का व्रत किया जाता है। इस वर्ष संतान सप्तमी का व्रत रविवार यानि १६ सिंतबर को मनाया जाएगा। संतान सप्तमी का व्रत निसंतान माताएं संतान प्राप्ति के लिए एवं कुछ माताएं संतान की लंबी उम, उन्नति व रक्षा के लिए किया जाता है। आज के दिन सभी माताएं घरों में माता पार्वती व भोलेनाथ की पूजा की जाती है। हिंदु धर्म में इस दिन व्रत रखने का खास महत्व जाता है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने व विधि पूर्व क शिव- पार्वती की पूजा करने सये निसंतान महिलाओं को संतान का सुख प्राप्त होता है। साथ ही उन्हें महादेव और मां पार्वती के आर्शीवाद से कार्तिकेय और श्री गणेश जैसी तेजस्वी संतान की प्राप्ति होती है। वहीं जिन महिलाओं को संतान प्राप्त है उन संतानों की आयु लंबी व उन्नति प्राप्त होती है।
लित है।
इस विधि से करें संतान सप्तमी व्रत
सबसे पहले सुबह-सुबह उठकर स्नान कर लें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान विष्णु और भगवान शंकर की पूजा करें। साथ में भगवान शंकर के पूरे परिवार और नारायण के पूरे परिवार की भी पूजा करें। निराहार सप्तमी व्रत का संकल्प लें। दोपहर में पूजा स्थान के पास आटे का चौक पूरकर, चंदन, अक्षत, धूप, दीप, सुपारी तथा नारियल आदि से फिर से भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करें। सप्तमी तिथि के व्रत में भोग के लिए खीर-पूरी तथा गुड़ के पुए बनाये जाते हैं। संतान की रक्षा की कामना करते हुए शिवजी को कलावा चढ़ाएं और बाद में इसे खुद धारण करें। इसके बाद व्रत कथा सुनें।
पूजा के बाद पढ़े यह व्रत कथा
एक बार श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताया, किसी समय मथुरा में लोमश ऋषि आए। मेरे माता-पिता देवकी व वसुदेव ने उनकी सेवा की। ऋषि ने कंस द्वारा मारे गए पुत्रों के शोक से उबरने के लिए उन्हें संतान सप्तमी व्रत करने को कहा और व्रत कथा बताई। इसके अनुसार नहुष अयोध्यापुरी का प्रतापी राजा था। पत्नी का नाम चंद्रमुखी था। उसके राज्य में विष्णुदत्त नामक ब्राह्मण रहता था। उसकी पत्नी का नाम रूपवती था। रानी चंद्रमुखी व रूपवती में घनिष्ठ प्रेम था। एक दिन वे दोनों सरयू में स्नान करने गईं। वहां अन्य स्त्रियां भी स्नान कर रहीं थीं। उन स्त्रियों ने वहीं पार्वती-शिव की प्रतिमा बनाकर विधिपूर्वक पूजन किया। रानी चंद्रमुखी व रूपवती ने उनसे पूजन का नाम व विधि पूछी। उन स्त्रियों में से एक ने बताया- यह व्रत संतान देने वाला है।
उस व्रत की बात सुनकर उन दोनों सखियों ने भी जीवन-पर्यन्त इस व्रत को करने का संकल्प किया और शिवजी के नाम का डोरा बांध लिया। घर पहुंचने पर वे संकल्प भूल गईं। फलत: मृत्यु पश्चात रानी वानरी व ब्राह्मणी मुर्गी की योनि में पैदा हुई। कालांतर में दोनों पशु योनि छोड़कर पुन: मनुष्य योनि में आईं। चंद्रमुखी मथुरा के राजा पृथ्वीनाथ की रानी बनी व रूपवती ने फिर ब्राह्मण के घर जन्म लिया। इस जन्म में रानी ईश्वरी व ब्राह्मणी का नाम भूषणा था। भूषणा का विवाह राजपुरोहित अग्निमुखी के साथ हुआ। इस जन्म में भी दोनों में बड़ा प्रेम हो गया। व्रत भूलने के कारण ही रानी इस जन्म में भी संतान सुख से वंचित रही। भूषणा ने व्रत को याद रखा, इसलिए उसके गर्भ से आठ सुन्दर व स्वस्थ पुत्रों ने जन्म लिया।
रानी ईश्वरी के पुत्र शोक की संवेदना के लिए एक दिन भूषणा उससे मिलने गई। उसे देखते ही रानी के मन में ईष्र्या पैदा हो गई और उसने उसके बच्चों को मारने का प्रयास किया, किन्तु बालक न मर सके। उसने भूषणा को बुलाकर सारी बात बताई और फिर क्षमायाचना करके उससे पूछा- किस कारण तुम्हारे बच्चे नहीं मर पाए। भूषणा ने उसे पूर्वजन्म की बात स्मरण करवाई और उसी के प्रभाव से आप मेरे पुत्रों को चाहकर भी न मरवा सकीं। यह सुनकर रानी ईश्वरी ने भी विधिपूर्वक संतान सुख देने वाला यह मुक्ताभरण व्रत रखा। व्रत के प्रभाव से रानी पुन: गर्भवती हो गई और एक सुंदर बालक को जन्म दिया। उसी समय से पुत्र-प्राप्ति और संतान की रक्षा के लिए यह व्रत प्रच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो