lok sabha election 2019 धारा 144 लागू, जिले की सीमा से बाहर रहेंगे दोनों पार्टियों के प्रत्याशी, ये है कारण

lok sabha election 2019 धारा 144 लागू, जिले की सीमा से बाहर रहेंगे दोनों पार्टियों के प्रत्याशी, ये है कारण

Devendra Kumar Awadhiya | Publish: May, 05 2019 11:45:28 AM (IST) | Updated: May, 05 2019 11:45:29 AM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

धारा 144 लागू, जिले की सीमा से बाहर रहेंगे दोनों पार्टियों के प्रत्याशी, ये है कारण

होशंगाबाद। लोकसभा चुनाव के प्रचार का शोरगुल शनिवार शाम छह बजे से थम गया। इस बार प्रत्याशियों को प्रचार के लिए एक घंटे का ज्यादा समय मिला और शाम छह बजे तक दोनों दलों के स्टार प्रचारकों ने कई सभाएं की। सोमवार को मतदान है और अब इससे पहले तक प्रत्याशी सिर्फ घर-घर दस्तक देकर वोट मांग सकेंगे। शनिवार को प्रचार थमते ही कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने जिले में धारा 144 लागू कर बाहरी नेताओं की उपस्थिति पर प्रतिबंध लगा दिया। अब दूसरे शहर के जो भी नेता यहां प्रचार में लगे थे उन्हें सीमा से बाहर जाना पड़ेगा।
जिले की राजस्व सीमा में शनिवार शाम 6 बजे से 6 मई को शाम 6 बजे तक उन सभी राजनैतिक व्यक्तियों को जो लोकसभा क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं और जिन्हें शासन की सुरक्षा उपलब्ध है उनकी यहां उपस्थिति व आना-जाना प्रतिबंधित किया है। यह उम्मीदवारों व उनके एजेंट्स पर लागू नहीं होगा। उक्त आदेश बीमार व्यक्तियों, दूध या अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री ले जाने वाले व्यक्तियों पर प्रभावशील नहीं होगा। इस आदेश को लागू कराने के लिए जिले के सभी सामुदायिक भवन, मंगल भवन, होटल, लॉज, अतिथि गृह आदि की जांच कर वहां ठहरने वाले व्यक्तियों को सूचीबद्ध करने एवं जिले की सीमा से लगे क्षेत्रों में जांच चौकियों के माध्यम से वाहनों की जांच करने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात रहे कि पहले ५ बजे तक प्रचार करने की छूट रहती थी, लेकिन इस बार ६ बजे तक प्रत्याशी प्रचार कर सके, क्योंकि आयोग ने मतदान के समय में एक घंटे का इजाफा किया है। अब शाम ६ बजे तक वोट डाल सकते हैं।
दोनों प्रत्याशी गृह क्षेत्र में रहेंगे आज : जिले में प्रचार थमते ही भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी रविवार को अपने गृह जिले

नरसिंहपुर में घर-घर जनसंपर्क करेंगे।
- जिले में 1322 मतदान दल किये गठित : जिले में कुल 1322 मतदान दल गठित किये हैं। इनमें से 1197 मतदान दल जिले के 1197 मतदान केन्द्रों पर मतदान का कार्य संपन्न करायेंगे तथा शेष मतदान दल रिजर्व में रहेंगे।
- शराब दुकानें सील, रेत परिवहन पर रोक लगेगी आज : जिले की सभी 62 शराब दुकानों-अहातों व बार को मतदान के ४८ घंटे पहले सील कर दिया है। मतदान होने के बाद दुकानें खुलेंगी। रविवार को रेत परिवहन पर भी प्रतिबंध के आदेश जारी हो सकते हैं। सोमवार को रेत परिवहन नहीं होगा। मतदान की सुरक्षा के लिए जिले में तीन हजार जवान तैनात किए गए हैं। क्रिटिकल मतदान केंद्रों में विशेष सशस्त्र बल निगरानी करेंगे।
- जिले में 28 हजार 462 नए मतदाता : जिले के 28 हजार 462 नव मतदाता हैं। इनमें 15709 युवक व 12753 युवतियां हैं। कुल 17 लाख 3 हजार 756 मतदाता हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned