SAF का जवान निकाला कोरोना पॉजिटिव, परिवार के 13 सदस्यों को किया होम क्वारंटीन

डेढ़ माह से बनखेड़ी थाने में कर रहे थे ड्यूटी, साथ काम करने वाले पुलिसकर्मियों की भी हो रही जांच

होशंगाबाद/बनखेड़ी। एसएएफ की भोपाल में स्थित 25वीं बटालियन का एक जवान कोरोना पॉजिटिव निकला। वह पिछले करीब डेढ़ माह से होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी थाने में ड्यूटी कर रहा था। लॉकडाउन खत्म होने पर वापस भोपाल ड्यूटी ज्वाइन करने पहुंचने पर कोरोना की जांच कराने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद गुरुवार को परिवार के १३ सदस्यों को होम क्वारंटीन कर दिया गया। थाने में साथ ड्यूटी करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों की भी जांच की जा रही है। थाने से उसकी ड्यूटी चेकपोस्ट पर लगाई गई थी। माना जा रहा है कि वाहनों की जांच के दौरान वह किसी कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने के कारण संक्रमित हो गए।

चेक पोस्ट पर लगाई गई थी ड्यूटी

बनखेड़ी के पुरेनारंधीर निवासी एसएएफ जवान हरनाम सिंह कुशवाहा (५०) २५वीं वाहिनी भोपाल में पदस्थ हैं। लॉकडाउन से पूर्व वह अवकाश पर अपने गांव आए थे। इसी दौरान लॉकडाउन की घोषणा हो गई। डीजीपी ने निर्देश जारी किए थे कि जो जहां है, वहीं के थाने में आमद देकर ड्यूटी करे। इस कारण हरनाम ने बनखेड़ी थाने में २५ अप्रैल को ड्यूटी ज्वाइन कर ली थी। जहां वे २७ मई तक ड्यूटी करते रहे। इस दौरान उनकी ड्यूटी चेक पोस्ट पर लगाई गई थी। लॉकडाउन समाप्त होने पर वह पिछले दिनों वापस भोपाल अपने मूल विभाग में ड्यूटी ज्वाइन करने पहुंचे थे। यहां उनकी पहले कोरोना की जांच कराई गई। जिसकी गुरुवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद होशंगाबाद जिला प्रशासन को सूचना दी गई। इसके बाद प्रशासन के अधिकारी स्वास्थ्य अमले को लेकर उनके गांव और बनखेड़ी थाने पहुंचे।
संपर्क में आए लोगों ने नहीं मिले लक्षण

पुरेनारंधीर गांव पहुंचकर तहसीलदार सुनील वर्मा, टीआई अनूप सिंह नैन ने उनसे संपर्क में रहने वालों की जानकारी एकत्र की। पूरे गांव का सेनेटाइजेशन किया जा रहा है। उनके परिवार के १3 सदस्यों को होम क्वारंटीन किया है। इनमें नौ लोग पुरेनारंधीर गांव और चार बनखेड़ी में हैं। परिजनों को होम क्वारंटीन के नियम बताते हुए उनका पालन करने का कहा गया है। डॉ. रमाकांत मिश्रा ने बताया कि परिवार वालों की जांच की गई है। अभी तक किसी में भी संक्रमण के लक्षण नहीं है। जवान ने बनखेड़ी के चेकपोस्ट में ड्यूटी की है, इस लिहाज से उनके साथ ड्यूटी करने वालो की जांच कराई जा रही है।
नहीं थे कोरोना संक्रमण के लक्षण

हरनाम सिंह में किसी भी प्रकार के कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे थे। उन्होंने पत्रिका को बताया कि वह बनखेड़ी में 29 मई तक समैया पेट्रोल पम्प के पास के मकान में रहे। भोपाल में ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए मेडिकल जांच के लिए डॉ.जेएस परिहार के पास गया था। भोपाल में उनके साथ आए सभी जवानों की कोरोना संक्रमण की जांच कराई गई। जिसमें उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हरनाम ने अधिकारियों से एक बार फिर से रिपीट टेस्ट कराने की मांग की है। उनकी दो जून को हमीदिया अस्पताल में जांच हुई थी।

इनका कहना है

मुझे किसी तरह की परेशानी नहीं है,मेरे परिवार में भी कोई समस्या नहीं है। बनखेड़ी से ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए भोपाल आया था। जहां पर मेरी जांच रिपोर्ट पॉजेटिव आई है।

- हरनाम सिंह, एसएफ जवान
सभी के परिवार के सदस्यों को होम क्वारंटाइन कराया जा रहा है। परिवार के लोगो को होम क्वारंटाइन किया गया है ।गांव को सैनेटाइज कराया जा रहा है। लोगों को फिजिकल डिस्टेंस की समझाइश दी गई है।

- सुनील वर्मा , तहसीलदार बनखेड़ी

कोरोना मरीज की पुष्टि भोपाल में हुई है, वो वहीं पर पॉजीटिव हुआ होगा। हम फिर भी सावधानी के तौर पर पूरे परिवार और उसके साथ रहे पुलिस के जवानों की जांच करा रहे हैं।

- डॉ.सुधीर जैसानी, सीएमएचओ होशंगाबाद

Corona virus
बृजेश चौकसे
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned