scriptभगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी मनोकामना | shiva mantra in hindi and shiva mantra download | Patrika News

भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी मनोकामना

locationहोशंगाबादPublished: Jul 30, 2018 04:11:55 pm

Submitted by:

sandeep nayak

श्रावण मास में शिव पूजा के दौरान करें उपयोग

shiva mantra

sawan month

होशंगाबाद। कहते हैं शंकर भगवान बहुत जल्दी प्रसन्न होने वाले भगवान हैं। इसलिए देवता से लेकर दानव तक कोई भी विपत्ती आने पर सबसे पहले भोलानाथ की ही तपस्या करते थे। भगवान् शंकर की आराधना का मूल मंत्र तो “ऊं नम: शिवाय” ही है लेकिन इस मंत्र के अतिरिक्त भी कुछ मंत्र हैं जो महादेव को प्रिय हैं। और अगर आप इस मंत्र का जाप सच्चे मन से करते हैं तो निश्चय ही आपको आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होगी।
सोमवार के दिन करें यह काम
सोमवार के दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान करके और उसी दिन सोमवार का व्रत का संकल्प लेकर शिवालय में जाएं। जहां सबसे पहले शुद्ध जल से शिवलिंग का अभिषेक कर इस मंत्र का जाप करें
ऊँ महाशिवाय सोमाय नम:।
उसके बाद गाय के शुद्ध कच्चे दूध को शिवलिंग पर अर्पित करें। यह करना मनुष्य के तन मन धन से जुडी परेशानियों को ख़त्म करता है।

उसके बाद शिवलिंग पर शहद या गन्ने का रस चढ़ाएं जिससे नौकरी या व्यवसाय से जुड़ी सभी समस्याओं सुलझ जाती है।
फिर कपूर गंध पुष्प धतूरे और भस्म से शिवजी का अभिषेक करें, शिव आरती करें और अपनी मनोकामना पूर्ति की दिल से प्रार्थना करें।

शिवजी के कुछ नाम से भी मंत्र जाप कर सकते हैं
अघोराय नम:
शर्वाय नम:
विरूपाक्षाय नम:
विश्वरूपिणे नम:
त्र्यम्बकाय नम:
कपर्दिने नम:
भैरवाय नम:
शूलपाणये नम:
ईशानाय नम:
महेश्वराय नम:
इस तरह करें अराधना
आचार्य सोमेश परसाई ने बताया कि श्रावण माह में भगवान भोलेनाथ को मनाना आसान होता है। वे सभी भक्तों की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। सावन माह में अच्छा और मनपसंद वर पाने के लिए लड़कियों को ब्रम्ह मुहुर्त में सुबह चार से आठ बजे के बीच भगवान भोलेनाथ का मिट्टी का शिवलिंग का निर्माण कर उनका अभिषेक करना चाहिए। साथ ही केले के पेड़ पर सुबह और शाम जल चढ़ाना चाहिए।
शिवलिंग निर्माण कर चढ़ाए विलपत्र
ज्योतिषाचार्य का कहना है कि मिट्टी के शिवलिंग का निर्माण कर 108 विलपत्र को प्रतिदिन भगवान पर अर्पित करें। पंचामृत से शिव का अभिषेक करें। जिससें भगवान शिव प्रसन्न होकर आपको मनचाहा वर देंगे। इसमें आंक, विल्वपत्र, भांग जैसी कई सारी चीजें शामिल हैं, इससे योग्य वर-वधू की प्राप्ति होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो