scriptकोठीबाजार सब्जी हाट में दुकानें तो लगी, लेकिन अवैध शराब की बिक्री नहीं रूकी | Shops set up in Sabzi Haat, but sale of illegal liquor did not stop | Patrika News

कोठीबाजार सब्जी हाट में दुकानें तो लगी, लेकिन अवैध शराब की बिक्री नहीं रूकी

locationहोशंगाबादPublished: Jan 21, 2022 12:31:17 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

-विक्रेताओं व खरीददारों को हो रही व्यवसाय में बेहद परेशानी

कोठीबाजार सब्जी हाट में दुकानें तो लगी, लेकिन अवैध शराब की बिक्री नहीं रूकी

कोठीबाजार सब्जी हाट में दुकानें तो लगी, लेकिन अवैध शराब की बिक्री नहीं रूकी

होशंगाबाद. शहर के कोठीबाजार में कलेक्टे्रट-कोर्ट के पास सरकारी स्कूल के पीछे स्थित पक्के सब्जी हाट परिसर में नपा प्रशासन पुलिस ने सड़क-चौराहों पर लगने वाली सब्जी-फल की दुकानों को तो काफी हद तक सख्ती से शिफ्ट करा दिया है, लेकिन सब्जी हाट परिसर में अवैध शराब की बिक्री को नहीं रोका है, जिसके कारण विक्रेताओं व खरीददारों को बेहद परेशानी हो रही है। नशेड़ी और आवारा तत्व रोजाना यहां हुड़दंग मचाकर मारपीट कर रहे। सब्जी हाट क्षेत्र में पुलिस-आबकारी की गश्त और अवैध शराब बेचने वालों की धरपकड़ नहीं हो रही। इस वजह से भी दुकानदारों में भय का माहौल बढ़ रहा है। दुकानदारों की मानें तो यहां तीन से चार लोग अपने एजेंटों से अवैध शराब का धंधा करवा रहे हैं। एजेंट खुलेआम सब्जी, चाय-नाश्ते, पान-गुटखे के टपों की आड़ में अवैध रूप से शराब बेच रहे।

अभी भी खाली पड़े शेडों के पक्के चबूतरे
नगरपालिका अमले ने मुख्य बाजार की सड़क-चौराहों से सब्जी-फल विक्रेताओं को हटाकर इन्हें कोठीबाजार पक्के हाट में शिफ्ट किया है, लेकिन विक्रेता-व्यवसायी परिसर के शेडों के नीचे बने पक्के चबूतरों पर नहीं बैठ रहे। जबकि विक्रेताओं को चबूतरों के साथ ही इनके नीचे बने चेंबर भी दिए गए हैं ताकि वह अपना सामान रख सकें। ज्यादातर सब्जी की दुकानें मैदान में ही लग रही है, जबकि इन्हें चबूतरों में शिफ्ट होना है।

परिसर व नालियों की नहीं हो रही सफाई
सब्जी हाट परिसर में गंदगी-कचरा भी भारी तादात में फैल रहा है। यहां की बिना ढंकी खुली नालियों में ही सड़ी सब्जियां, पॉलीथिन कचरा आदि फेंका जा रहा है। सडऩ व बदबू के कारण भी यहां आने वाले लोगों को दिक्कतें हो रही है। कोरोना के साथ ही अन्य संक्रामक रोग फैलने की आशंका बढ़ रही है।

इन स्थानों से नहीं हटी सब्जी-फल दुकानें
शहर के वीआईपी रोड, हांडा चौक, सतरस्ता, इंदिरा चौक, मीनाक्षी चौक-आईटीआई रोड, नारायण नगर पुलिया, हरियाली चौराहा, मंडी गेट के सामने, बड़े हनुमान मंदिर के सामने, बाबई व मालाखेड़ी रोड किनारे, कमिश्नर कॉलोनी की रोड के किनारे अभी भी सब्जी सहित अन्य प्रकार की दुकानें लग रही है। दुकानों के साथ ही सब्जी वाले ठेले भी सड़क-चौक पर ही लगा रहे, जिसके कारण आवागमन बाधित हो रहा है।

शहरी क्षेत्रों में मास्क ही है जिन्दगी अभियान चलेगा
होशंगाबाद. कोरोना से बचाव के लिए नागरिकों को मास्क लगाने के प्रति जागरूक करने के लिए सभी नगरीय निकायों में मास्क ही है जिन्दगी अभियान प्रारम्भ किया जा रहा हैं। यह अभियान 20 दिन चलेगा। मास्क ही है जिन्दगी अभियान का उद्देश्य नगरीय क्षेत्रों में मास्क के प्रयोग को बढ़ावा देना है। इस अभियान के तहत मास्क को जन-सहयोग से सुलभ तरीके से उपलब्ध कराया जाएगा और मास्क बैंक स्थापित की जाएगी। इस अभियान के तहत मास्क को ठीक ढंग से पहनने और उसके सुरक्षित निपटान के बारे में नागरिकों को जानकारी दी जाएगी। इस अभियान में अशासकीय संगठनों, संस्थाओं और युवाओं का सहयोग लिया जायेगा।
….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो