scriptजिले के छह सौ ज्यादा स्कूल कैंपस होंगे रोशन, खत्म होगी असामाजिक तत्वों की बैठक | Six hundred more school campuses in the district will be illuminated, | Patrika News

जिले के छह सौ ज्यादा स्कूल कैंपस होंगे रोशन, खत्म होगी असामाजिक तत्वों की बैठक

locationहोशंगाबादPublished: Mar 14, 2019 09:01:42 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-सरकारी स्कूलों में बिजली खंभों के लिए राशि स्वीकृत
 
 

hoshangabad, education, school campus, electric pole

hoshangabad, education, school campus, electric pole

होशंगाबाद। जिले के सरकारी स्कूलों के कैंपस में रात होने के बाद जमने वाली असामाजिक तत्वों की बैठक अब बहुत जल्द खत्म हो जाएगी। सरकारी स्कूलों के कैंपस में सालों से काबिज अंधेरे को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग ने राशि स्वीकृत कर दी है। इस राशि से जिले के ६ सैंकड़ा से ज्यादा शालाओं के कैंपस में बिजली पोल खड़ेकर उनमें लाइट लगाई जाएगी। स्कूल कैंपसों के लिए राशि स्वीकृत होने से शाला प्रबंधन ने भी राहत की सांस ली है।जिले की शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के परिसर को असामाजिक तत्वों ने अपना अड्डा बना रखा है। रात गहराने के साथ ही इन स्कूलों के बंद कैंपस में शराबी और जुआरी बैठ जाते हैं। नशे के बाद वे शराब की बोतलें कैंपस में ही फोड़ जाते हैं जिससे बच्चों के खेलकूद के दौरान घायल होने का खतरा रहता है। शाला प्रबंधन इस समस्या के कारण लंबे समय से परेशान थे और स्कूल कैंपस के लिए बिजली व्यवस्था करने की मांग कर रहे थे।
जिले में ६५३ स्कूल, ५० लाख स्वीकृत

होशंगाबाद जिले में प्राथमिक स्कूल और मिडिलों द्वारा गत वर्ष २०१८ में कैंपस में इलेक्ट्रिक पोल व लाइट की डिमांड भेजी थी। अक्टूबर २०१८ तक करीब ७०० स्कूलों ने डिमांड भेजी थी। उस डिमांड के आधार पर विभाग ने जिले के ६५३ प्रायमरी और मिडिल स्कूलों के लिए राशि स्वीकृत की है। इस राशि से अब वे अपने कैंपस में इलेक्ट्रिक पोल व लाइट लगवा सकेंगे।
कहां कितनी राशि स्वीकृत

– प्रायमरी स्कूल कैंपस-७ हजार रुपए प्रति शाला

– मिडिल स्कूल कैंपस- १० हजार रुपए प्रति शाला

एक नजर में प्रायमरी स्कूल

ब्लॉक-शालाएं-राशि

बनखेड़ी-६०-४.२० लाख
बाबई-६०-४.२० लाख

होशंगाबाद-५८-४.०६ लाख

केसला-५०-३.५० लाख

पिपरिया-५५-३.८५ लाख

सिवनी मालवा-१०२-७.१४ लाख

सोहागपुर-६३-४.४१ लाख

एक नजर में मिडिल स्कूल

बनखेड़ी-३६-३.६० लाख

बाबई-२९-२.९० लाख

होशंगाबाद-२७-२.७० लाख

केसला-२६-२.६० लाख
पिपरिया-२८-२.८० लाख

सिवनी मालवा-३३-३.३० लाख

सोहागपुर-२६-२.६० लाख

किसने क्या कहा

शासकीय प्रायमरी व मिडिल स्कूल कैंपस में इलेक्ट्रिक पोल व लाइटिंग के लिए जिले के करीब साढे़ छह सौ स्कूलों के लिए राशि स्वीकृत हो गई है। इस राशि से वे अपने कैंपस में लाइटिंग की व्यवस्था कर सकेंगे। इससे शाला परिसरों में रात में शराबियों की जमघट जमना बंद हो जाएगी।
एसएस पटेल, डीपीसी होशंगाबाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो