scriptनोटों की बारिश करने बाघ की खाल, नाखून और मूछ से कर रहे थे तंत्र क्रिया | smugglers caught with tiger parts | Patrika News

नोटों की बारिश करने बाघ की खाल, नाखून और मूछ से कर रहे थे तंत्र क्रिया

locationहोशंगाबादPublished: Dec 05, 2018 12:38:01 pm

Submitted by:

poonam soni

नोटों की बारिश करने बाघ की खाल, नाखून और मूछ से कर रहे थे तंत्र क्रिया

tiger

tiger

सोहागपुर. सतपुड़ा टाईगर रिजर्व की टीम ने सोमवार की रात कामती ग्राम के पास एक खेत से बाघ के कुछ अंग सहित चार आरोपियों को पकड़ा है। आरोपी इनके साथ तंत्र क्रिया कर रहे थे। आरोपियों के लिए मंगलवार को न्यायालय में पेश किया, जहां से सात दिसंबर तक का रिमांड लिया है। एसटीआर असिस्टेंट डायरेक्टर आरएस भदौरिया ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर कामती ग्राम के पास 37 वर्षीय हेमंत पुत्र जामन सिंह बट्टी के बफर जोन स्थित खेत पर छापा मारा। मौके से एक गुणा डेढ़ फिट लंबाई-चौड़ाई की बाघ की खाल, 12 दांत तथा मूंछ के तीन बाल जप्त किए गए। छापामारी के समय हेमंत सहित 37 वर्षीय जयप्रकाश पुत्र राजाराम राईखेड़ी, 45 वर्षीय ओमप्रकाश पुत्र राम अवतार निवासी पिपरिया तथा 25 वर्षीय चिमन सिंह पुत्र लाखनलाल निवासी ग्राम राईखेड़ी अंगों के साथ पूजा कर रहे थे। पुलिस ने आरोपियों को मंगलवार दोपहर जेएमएफसी न्यायालय में पेश किया गया, जहां से सात दिसंबर तक का रिमांड लिया गया है। आरोपियों को पकडऩे वाली टीम में एसटीएफ एसडीओ एस माहेश्वरी, मढ़ई रेंज आफिसर मुकेश आदि शामिल थे।

चार आरोपी गिरफ्तार
भदौरिया ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ में कुबूल किया है कि उन्हें नोटों की बारिश करना था, इसलिए बाघ की खाल, दांत व मूंछों के बाल के साथ तांत्रिक पूजन कर रहे थे, पूछताछ में सामने आया कि पांच वर्ष पूर्व खाल ली गई है। खाल किससे ली गई इसका खुलासा नहीं किया गया। रेंजर डुडवे ने बताया कि वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 39, 44 व 49 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।
रैकेट हो सकता है
1. प्रकरण की विवेचना में संभव है कि यदि कोई रैकेट हो तो खुलासा होगा। संभव है कि पूर्व के आरोपियों से भी तार जुड़े हो सकते हैं। पुराने अपराधों में इन चार आरोपियों का कोई रिकार्ड नहीं मिला है। जांच जारी है तथा अन्य कार्रवाई भी की जाएगी।
आरएस भदौरिया, असिस्टेंट
डायरेक्टर, सतपुड़ा टाईगर रिजर्व, सोहागपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो