script

लॉकडाउन: कोरोना जंग में यह जरूरतमंद कर रहे सेवा भाव की मिसाल कायम

locationहोशंगाबादPublished: Mar 30, 2020 02:15:25 pm

Submitted by:

poonam soni

नगरपालिका के छठे दिन याद आई अपनी दीनदयाल रसोई
 

लॉकडाउन: कोरोना जंग में यह जरूरतमंद कर रहे सेवा भाव की मिसाल कायम

लॉकडाउन: कोरोना जंग में यह जरूरतमंद कर रहे सेवा भाव की मिसाल कायम

होशंगाबाद. देशभर में लॉकडाउन है, शहर में कई जरूरतमंद कोरोना की जंग से लडऩे मिसाल कायम कर रहे है। बता दें कि दिहाड़ी मजदूरी करने वाले इन दिनों भोजन के लिए परेशान हो रहे हैं लेकिन इनका पेट भरने की जिम्मेदारी संभाली है शहर की सामाजिक संस्थाओं और अन्य लोगों ने। यह लोग प्रशासन के साथ मिलकर पहले दिन से ही जरूरतमंदों के घर-घर जाकर खाना पहुंचा रहे हैं। वहीं नगरपालिका सोमवार से दीनदयाल रसोई चालू कर खाना वितरण का काम शुरू करेगी।
इस तरह होता है काम
जरूतमंदों की संख्या के हिसाब से शहर के लिए सात सेक्टरों में बांटा है। वहीं शहर के कुछ युवा घर-घर जाकर भोजन के पैकेट जुटाते हैं तो कुछ समाजिक संस्थाओं के माध्यम से अलग-अलग जगह खाना बनवाते हैं। इसके बाद प्रशासन और स्थानीय युवाओं के माध्यम से संवाद करने के बाद खाना संबंधित जगह पर पहुंचाया जाता है।एक सेक्टर में चार लोगों को खाना वितरण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रशासन और समाजिक संस्थाओं की ओर से मैनेजमेंट का काम रीतेश खंडेलवाल संभाल रहे हैं। उन्होंने बताया कि करीब 3 हजार पैकेट प्रतिदिन पहुंच रहा है। इसके अलावा शहर की अन्य संस्थाएं भी भोजन का वितरण का काम करती हैं।
नपा को याद आई दीनदयाल रसोई
नगर पालिका प्रशासन को लॉकडाउन के छठे दिन दीनदयाल रसोई खोलने की याद आई। नपा आमजन के लिए सोमवार सुबह 10 बजे से भोजन के पैकेट नि:शुल्क वितरित करने की बात कह रही है। ऐसे में प्रशासन यह भी भूल गया कि इस तरह से यहां लोगों की भीड़ भी जुट सकती है।
शहर को इस तरह सेक्टर में बांटा
सेक्टर ए : मंगलवारा घाट, काले महादेव, विंध्याचल शेड, सेठानी घाट, कोरी घाट, नागेश्वर मंदिर
सेक्टर बी : जुमेराती , छोटी पहाडिय़ा, नौगजा
सेक्टर सी : सतरस्ता पुलिया मार्ग, रेल्वे स्टेशन मार्ग, सिंधिया काम्पलेक्स, वक्रतुण्ड काम्पलेक्स, एसएनजी स्टेडियम, नेहरू पार्क, संतन जो झोपडो, आदमगढ़
सेक्टर डी : सर्किट हाऊस रोड, सर्किट हाउस, विवेकानंद घाट, पोस्ट ऑफिस घाट, देहात थाने के सामने, ट्रंचिंग ग्राउण्ड , शिव पार्वती गार्डन
सेक्टर ई : भोपाल तिराहा
सेक्टर एफ : अस्पताल, अस्पताल लेबर, बंगाली कोलोनी
सेक्टर जी : गीता मैरिज पैलेस रोड, वेयर हाउस रोड, बड़ी पहाडिया
कब कितने पैकेट बांटे
510 पहला दिन
800 दूसरा दिन
970 तीसरा दिन
1610 चौथे दिन
2499 पांचवें दिन
1370 छटवें दिन

ये हैं सेक्टर प्रभारी
शरद सिंह, बंटी बंसल, सन्नी दिवोलिया, गजेंद्र राजपूत, सागर चौकसे, नतम जमनानी, गौरव खण्डेलवाल, अभिषेक सैनी, सुमित सैनी, जयंत चौहान, अंकित सैनी, गजेंद्र चौहान, वैभव सोलंकी।
यह संगठन दे रहे मदद
सेवाश्री संकल्प कर रहा भोजन वितरित
सेवाश्री एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों द्वारा ग्रामीण व श्रमिक बाहुल्य क्षेत्र के लोगों को राशन व सब्जी नि:शुल्क उपलब्ध करा रही है।
मालाखेड़ी स्थित मदरसा ने रविवार को 106 परिवारों के लिए राशन मालाखेड़ी सहित अन्य क्षेत्रों में बांटे। मदरसा संचालक मुफ़्ती कासमी साहब ने बताया कि यह राशन मुताक़ भाई की मदद से बांटा गया।
शहर में घूम-घूमकर बांटी खिचड़ी
इटारसी. पशुपतिनाथ धाम और लक्ष्य नशा मुक्ति केंद्र द्वारा शहर में लगभग 500 लोगों को खिचड़ी का वितरण किया गया। पशुपतिनाथ धाम के अध्यक्ष मेहरबान सिंह चौहान और लक्ष्य नशा मुक्ति केंद्र के संचालक अमितेश मालवीय, पायल मालवीय, पप्पू पटेल, राकेश बोरासी, आयुष लाला, सचिन जैन ने खिचड़ी वितरण का वितरण किया। खिचड़ी का वितरण गुरुद्वारा के सामने, रेल्वे स्टेशन, सरकारी अस्पताल, ओझा बस्ती, जयस्तंभ चौक , मालगोदाम के आसपास लोगों को खिचड़ी वितरित की। इसके अलावा लोगों के हाथ साफ कराए गए और कोरोना से कैसा बचा जाए इस बारे में जागरूक भी किया। लक्ष्य नशा मुक्ति केंद्र के अमितेश मालवीय ने बताया कि खिचड़ी वितरण रोजाना किया जाएगा।
इनक कहना है…
हम सोमवार से सेठानीघाट पर पूड़ी-सब्जी वितरण का काम शुरू कर रहे हैं। ऐसे में जिसको भोजन के पैकेट लेना हो वह 10 बजे से दीनदयाल रसोई से भोजन पैकेट ले सकेंगे।
प्रशांत जैन, कार्यालय प्रभारी नगरपालिका होशंगाबाद
हम लोग पहले दिन से एक टीम की तरह प्रयास करने में लगे हैं, ताकि कोई भूखा ना रहे। हमें सिंधी समाज, जैन समाज सहित व्यक्तिगत तौर पर भी लोग मदद कर रहे हैं। कुछ लोग घरों से भोजन के पैकेट एकात्रित कर भी ला रहे हैं।
रीतेश खंडेलवाल, कार्यकर्ता

ट्रेंडिंग वीडियो