सरकारी खरीदी के हाल: गेहूं खरीदी कर रही सोसाइटियों को नहीं किया जा रहा भुगतान, आज से खरीदी बंद

जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी कर रही सोसाइटियों को अब तक मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है।

By: poonam soni

Published: 03 May 2020, 02:35 PM IST

होशंगाबाद. जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी कर रही सोसाइटियों को अब तक मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है। जिससे सोसाइटी संचालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर सहकारी महासंघ ने कलेक्टर को एक पत्र लिखकर 3 मई से खरीदी बंद करने का अल्टीमेटम भी दे दिया है।


1 लाख 10 हजार मजदूरी का भुगतान किया
जिले की 290 सोसाइटियों में 17 हजार किसानों से 4 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी की है। खरीदी के लिए सोसाइटियों में काम कर रहे हम्माल, तुलावटियों का भुगतान नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा नहीं किया गया है। गौंची तरौंदा सोसाइटी में किसानों की उपज खरीद रहे शिवकिशोर रावत ने बताया कि हम्मालों का भुगतान नहीं हुआ है। मजदूर काम करने से इनकार कर रहे थे, जिसके बाद खुद के पास से 1 लाख 10 हजार मजदूरी का भुगतान किया। इधर सांगाखेड़ाकला सोसाइटी प्रबंधक हेमंत परसाई ने बताया कि समर्थन मूल्य पर खरीदी के बाद से अब तक सोसाइटियों को नागरिक आपूर्ति निगम ने एक रुपया भी भुगतान नहीं किया है। इधर महासंघ के जिला प्रवक्ता हेमंत परसाई ने बताया कि कलेक्टर को महासंघ ने पत्र लिखकर समस्याओं से अवगत करा दिया है। लेबर व्यय एवं प्रासंगिक व्यय का भुगतान नहीं किया है जिससे 3 मई से जिले की सभी सहकारी समिति द्वारा खरीदी कार्य बंद करने का निर्णय लिया है।

बीमा कराने की मांग
कोरोना वायरस के दौरान काम करने वाले सहकारी कर्मचारियों का बीमा करने सहित अन्य मांगों को लेकर कलेक्टर को सहकारी महासंघ ने पत्र लिखा है। पत्र में बताया कि कर्मचारी समिति प्रबंधक, सहायक समिति प्रबंधक, सेल्समेन, सर्वेयर, ऑपरेटर व चौकीदार को 50 लाख का बीमा सुरक्षा शासन द्वारा दिया जाए।

Show More
poonam soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned