scriptलोकसेवा केंद्र और एमपी ऑन लाइन केंद्रों के सिस्टम पर अब तक नहीं आया सॉफ्टवेअर | Software not yet available on the system of PSC and LOKSEVA | Patrika News

लोकसेवा केंद्र और एमपी ऑन लाइन केंद्रों के सिस्टम पर अब तक नहीं आया सॉफ्टवेअर

locationहोशंगाबादPublished: May 14, 2019 09:10:37 pm

Submitted by:

Rahul Saran

आर्थिक आरक्षण प्रमाण पत्र के लिए परेशान हो रहे युवा
 

Expenditure on 4 crore material, yet e-Panchayat dream is incomplete

Expenditure on 4 crore material, yet e-Panchayat dream is incomplete

होशंगाबाद। आर्थिक आरक्षण प्रमाण प्रमाण बनवाने के लिए लोक सेवा केंद्र और एमपी ऑन लाइन केंद्रों से आवेदन करने की व्यवस्था शासन ने कर तो दी है मगर हकीकत में अब तक खुद जिले के लोक सेवा केंद्र और एमपी ऑन लाइन सेंटर चलाने वालों को ही इसकी जानकारी नहीं है। उनके पास अब तक जिला प्रशासन की तरफ से ना तो कोई आदेश पहुंचा है और ना ही उनके कंप्यूटर सिस्टम पर आर्थिक आरक्षण सर्टिफिकेशन का कोई सॉफ्टवेयर दिख रहा है। सॉफ्टवेयर के नहीं दिखने से सेंटर संचालक भी इस तरह के सर्टिफिकेट के लिए आवेदन नहीं भर पा रहे हैं।
सिस्टम से सॉफ्टवेअर नदारतलोकसेवा केंद्रों के साथ ही एमपी ऑन लाइन सेंटरों पर जिन कंप्यूटर सिस्टमों पर काम होता है उन पर सभी तरह की सेवाओं से जुड़े सॉफ्टवेअर आ रहे हैं। केवल आर्थिक आरक्षण सॢटफिकेशन के लिए आवश्यक सॉफ्टवेअर ही नहीं खुल रहा है। केंद्रों के संचालक कई तरह से इस सॉफ्टवेअर को ढूंढ चुके हैं मगर वह अब तक शासन की तरफ से ही अपलोड नहीं हो पाया है।
यह आया है आदेश

लोकसेवा केंद्रों और एमपी ऑन लाइन सेंटरों के पास जो आदेश है उसके मुताबिक सामान्य वर्ग के जरुरतमंद युवा आर्थिक आरक्षण प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जिले में संचालित लोक सेवा केंद्रों व एमपी ऑन लाइन सेंटरों पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के १५ दिन बाद अनुविभागीय अधिकारी को प्रमाण पत्र जारी करना होगा।
किसने क्या कहा

यह बात सही है कि शासन के आदेश हैं कि आर्थिक आरक्षण सर्टिफिकेट के आवेदन लोक सेवा केंद्र या एमपी ऑन लाइन सेंटर से हो सकेंगे मगर अभी तक तो सिस्टम पर सॉफ्टवेअर ही नहीं चढ़ा है तो आवेदन कहां से भरे जाएंगे। युवक आते हैं और पूछताछ करके वापस चले जाते हैं।
गोविंद यादव, संचालक लोक सेवा केंद्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो