scriptथर्ड लाइन पर पहली बार ११० किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी नौ बोगियों की स्पेशल ट्रेन…. | Special train ran at 110 kmph for the first time on third line | Patrika News

थर्ड लाइन पर पहली बार ११० किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी नौ बोगियों की स्पेशल ट्रेन….

locationहोशंगाबादPublished: Apr 15, 2019 09:00:03 pm

Submitted by:

Rahul Saran

कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी ने किया थर्ड लाइन का निरीक्षण
 

होशंगाबाद। इटारसी से बुदनी के बीच बिछी थर्ड लाइन पर सोमवार को पहली बार स्पेशल ट्रेन दौड़ाकर स्पीड का ट्रायल लिया गया। यह स्पीड ट्रायल सफल भी रहा। स्पीड ट्रायल के तहत नौ बोगियों की स्पेशल ट्रेन थर्ड लाइन पर ११० किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी। थर्ड लाइन पर पहली बार हुई टे्रन के स्पीड ट्रायल के लिए रेलवे गेटांे पर विशेष सुरक्षा बंदोबस्त रखे गए। थर्ड लाइन पर स्पीड का यह पूरा ट्रॉयल सीआरएस यानी कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी की निगरानी में किया गया।
५ ट्रॉलियों से हुआ ट्रेक निरीक्षण

कमिश्नर ऑफ सेफ्टी रेलवे सेफ्टी अरविंद कुमार जैन सुबह ८ बजे पंजाब मेल से मुंबई से इटारसी पहुंचे। यहां आने के बाद उन्होंने डिवीजन के अधिकारियों से थर्ड लाइन में हुए काम के संबंध में चर्चा की और थर्ड लाइन की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी ली। सुबह १० बजे ५ ट्रॉली रेलवे ट्रेक के इंस्पेक्शन के लिए तैयार की गईं। सबसे आगे वाली ट्रॉली में सीआरएस अरविंद कुमार जैन बैठे। अन्य अधिकारी अन्य ४ ट्रॉलियों में उनके पीछे रहे। सबसे पीछे टॉवर वेगन को ओएचई लाइन की चेकिंग के लिहाज से चलाया गया। सीआरएस ने सोनासांवरी रेलवे गेट के के बाद पवारखेड़ा स्टेशन पर स्टेशन निरीक्षण किया। यहां पैनल सिस्टम, सिग्नल सिस्टम सहित अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी दी। इसके बाद वे होशंगाबाद स्टेशन का निरीक्षण करते हुए दोपहर में नर्मदा नदी पर बने नए ब्रिज पर पहुंचे और वहां भी निरीक्षण किया।
नौ बोगी की ट्रेन, ११० किमी प्रति घंटा स्पीड

रेलवे ट्रेक, सिग्नल और ओएचई लाइन का निरीक्षण होने के बाद इटारसी स्टेशन से यह ट्रेन शाम करीब ५ बजकर १७ मिनट पर निकली। इस ट्रेन में नौ बोगियां लगाई थीं। इनमें सबसे आखिरी बोगी विंडो बेस्ड बोगी थी जिसमें सीआरएस बैठे ताकि वे रेलवे ट्रेक का भी निरीक्षण कर सकें। यह ट्रेन थर्ड लाइन से बुदनी पहुंची और फिर वहां से भोपाल के लिए रवाना हो गई।
किसने क्या कहा

सीआरएस का थर्ड लाइन इंस्पेक्शन था। उनकी उपस्थिति में ही इस थर्ड लाइन के ट्रेक पर स्पीड ट्रायल हुआ है जिसमें स्पेशल ट्रेन को ११० किमी की स्पीड से चलाया गया है।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो